धर्मांतरण के खेल का पुलिस ने किया खुलासा, 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार

धर्मांतरण के खेल का पुलिस ने किया खुलासा, 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार
धर्मांतरण के खेल का पुलिस ने किया खुलासा, 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार

जनपद बहराइच के फखरपुर थाना क्षेत्र में अवैध तरीके से धर्मांतरण कराने के मामले का पुलिस ने खुलासा किया है। इसके साथ ही पुलिस ने अवैध तरीके से धर्मांतरण कराने के आरोप में दो महिलाओं सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के एक अधिकारी ने इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि इन सभी लोगों पर धर्मांतरण के मकसद से हिंदुओं के आराध्य देवताओं के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने का आरोप है। फिलहाल पुलिस ने सभी को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है।

पुलिस ने दर्ज की शिकायत

अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) रामानन्द प्रसाद कुशवाहा ने बताया कि आरोपियों खिलाफ भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी धर्मांतरण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। आपको बता दे कि यह प्राथमिकी एक दक्षिणपंथी हिंदू समूह के स्थानीय पदाधिकारी की शिकायत पर दर्ज की गई है। प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि आरोपियों ने ग्रामीणों को ईसाई धर्म अपनाने की धमकी दी है।

दो महिलाओं को भी किया गिरफ्तार

एएसपी ने बताया कि हुजूरपुर थाना क्षेत्र के पंडित पुरवा निवासी मंशाराम व रामबचन तथा रामबचन की पत्नी नीलम और फखरपुर थाना क्षेत्र के घरूआ नौबस्ता निवासी रेशमा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 295- क व धारा 298 तथा उत्तर प्रदेश गैरकानूनी धर्मांतरण अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर सभी की गिरफ्तारी के बाद उन्हें अदालत में पेश कर विधिक प्रक्रिया पूरी करने के बाद जेल भेज दिया गया है।

चोरी छिपे करते थे धर्मांतरण का काम

फखरपुर थाना क्षेत्र के घेरूआ नौबस्ता गांव व आसपास के गांवों के कुछ मजदूर पंजाब में मजदूरी करने गये थे। वहीं (पंजाब) पर वह ईसाई धर्म के निकट आ गये और यहां वापस आकर उन लोगों ने गांवों के छोटे छोटे मजरों में चोरी छिपे धर्मांतरण की गतिविधियां शुरू कर दीं। अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) रामानन्द प्रसाद कुशवाहा ने बताया कि ये सभी ग्रामीणों को लालच देकर और डरा धमका कर इस तरह से बरगलाते थे कि उनसे प्रभावित ग्रामीण किसी अन्य व्यक्ति को कुछ बताते नहीं थे।

उन्होंने बताया कि जब इस बात की जानकारी विश्व हिंदू परिषद के एक स्थानीय कार्यकर्ता को हुई तो उन्होंने शुक्रवार को फखरपुर थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि आरोपी धर्मांतरण के मकसद से हिंदुओं के आराध्य देवताओं के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करते थे।

read more : हल्द्वानी हिंसा पर बड़ा खुलासा … सीएम धामी का सख्त एक्शन , जानिए अब कैसा है माहौल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here