Thursday, July 18, 2024
Homeखेलरविचंद्रन अश्विन बने सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज

रविचंद्रन अश्विन बने सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज गुरुवार (नौ फरवरी) को शुरू हुई। नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम मैच के पहले दिन टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने मैच के पहले दिन एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। उन्होंने टेस्ट करियर में 450 विकेट पूरे कर लिए।

आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेट पूरे करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। उन्होंने 89वें टेस्ट में यह आंकड़ा छू लिया। वहीं अनिल कुंबले ने 93वें मैच में ऐसा किया था। उनसे तेज सिर्फ श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने 450 विकेट लिए थे। मुरलीधरन ने 80 मैच में यह उपलब्धि हासिल किए थे। आर अश्विन के 450वें शिकार एलेक्स कैरी बने।

उन्होंने 54वें ओवर की पहली गेंद पर एलेक्स कैरी को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके अलावा अश्विन पहले ऐसे एशियाई क्रिकेटर भी बने जिनके नाम 3000 टेस्ट रन और 450 विकेट दर्ज हैं।

रविचंद्रन अश्विन ने कुंबले को छोड़ा पीछे

आर अश्विन इस आंकड़े तक पहुंचने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले ने ऐसा किया था। कुंबले के टेस्ट में 619 विकेट हैं। भारत के पूर्व कप्तान कुंबले की बात करें तो उन्होंने अपने 93वें टेस्ट में 450वां विकेट लिया था। आठ मार्च 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ मोहाली में उन्होंने 450 विकेट पूरे किए थे।

अभी तक वह 452 विकेट ले चुके हैं और वह मौजूदा सीरीज में अपने से ऊपर काबिज 460 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन को पीछे छोड़ सकते हैं। इस सूची में टॉप पर 800 विकेटों के साथ मुथैया मुरलीधरन और दूसरे नंबर पर दिवंगत शेन वार्न 708 विकेटों के साथ हैं ।

read more : भूकंप में गई परिवार के 25 लोगों की जान, लाशों से लिपट कर रोता रहा अहमद इदरीस

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments