मॉस्को से गोवा आ रही फ्लाइट में बम की सूचना, फ्लाइट को किया गया उज्बेकिस्तान डायवर्ट

मॉस्को से गोवा आ रही फ्लाइट में बम की सूचना, फ्लाइट को किया गया उज्बेकिस्तान डायवर्ट
मॉस्को से गोवा आ रही फ्लाइट में बम की सूचना, फ्लाइट को किया गया उज्बेकिस्तान डायवर्ट

रूस से गोवा आ रही फ्लाइट में सुरक्षा अलर्ट मिला है, जिसके बाद अजूर एयरलाइंस को उज्बेकिस्तान के लिए डायवर्ट किया गया है। डाबोलिम हवाई अड्डे के निदेशक के मुताबिक फ्लाइट में सुरक्षा अलर्ट का एक ई-मेल प्राप्त हुआ था। जिसके बाद विमान को डायवर्ट किया गया है। रूस की राजधानी मॉस्को से 240 यात्रियों को लेकर गोवा आ रहे एक विमान को बम की धमकी के बाद शनिवार तड़के उज्बेकिस्तान की ओर मोड़ दिया गया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्लाइट AZV2463 जिसका संचालन अजुर एयर की तरफ से किया जाता है। उसे भारतीय हवाई क्षेत्र में पहुंचने से पहले ही डायवर्ट कर दिया गया। अधिकारियों के मुताबिक, दबोलिम एयरपोर्ट निदेशक को रात करीब 12.30 बजे एक ईमेल के जरिए इस फ्लाइट में बम रखे होने की सूचना मिली थी। इसके बाद ही इसे डायवर्ट कराया गया।

बम की धमकी का ईमेल

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि अजुर एयर द्वारा संचालित फ्लाइट संख्या AZV2463 को तड़के सवा 4 बजे दक्षिण गोवा के डाबोलिम हवाईअड्डे पर उतरना था। लेकिन इसके भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ही इसे उज्बेकिस्तान की तरफ मोड़ दिया गया। अधिकारी के मुताबिक, “डाबोलिम हवाई अड्डे के निदेशक को देर रात 12.30 बजे एक ईमेल प्राप्त हुआ था। जिसमें विमान में बम होने का जिक्र किया गया है। इसके बाद फ्लाइट को उज्बेकिस्तान की तरफ मोड़ दिया गया।

फ्लाइट को डाबोलिम हवाईअड्डे पर उतरना था

उन्होंने बताया कि अजुर एयर द्वारा संचालित उड़ान संख्या एजेडवी2463 को तड़के सवा चार बजे दक्षिण गोवा के डाबोलिम हवाईअड्डे पर उतरना था। लेकिन इसके भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ही इसे उज्बेकिस्तान की तरफ मोड़ दिया गया।

उज्बेकिस्तान में हुई फ्लाइट की लैंडिंग

उज्बेकिस्तान में फ्लाइट की लैंडिंग के बाद उसकी जांच की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि अजुर एयर (Azur Air) के विमान में 247 यात्री सवार थे। जिन्हें उज्बेकिस्तान के एक हवाई अड्डे पर सुरक्षित उतारा गया है। यह दूसरा मामला है जब गोवा आने वाली किसी फ्लाइट को इस तरह के बम से उड़ाने के धमकी के बाद डर से डायवर्ट किया गया है। जनवरी की शुरुआत में ही अजुर एयर के एक चार्टर प्लेन को बम से उड़ाने की सूचना मिली थी। जिसके बाद विमान को गुजरात के जामनगर की और डायवर्ट कर दिया गया था।

दो हफ्ते पहले भी हुई थी ऐसी ही घटना

गौरतलब है कि दो हफ्ते पहले ही अजूर एयरलाइंस की ही मॉस्को से गोवा आ रही एक फ्लाइट में भी बम रखे होने की सूचना मिली थी। इसके बाद फ्लाइट की गुजरात के जामनगर में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। हालांकि, तब भी बम की सूचना फर्जी निकली थी। पुलिस और बम निरोधक दस्ते के साथ स्थानीय अधिकारियों द्वारा विमान की जांच की जा रही है, बाद में जांच में पता चला कि विमान को कोई खतरा नहीं है तो इसे उड़ान भरने के लिए हरी झंडी दे दी गई।

गोवा एयरपोर्ट पर बढ़ाई गई सुरक्षा

वास्को के डिप्टी एसपी सलीम शेख के मुताबिक, बम की सूचना वाला ईमेल मिलने के बाद दबोलिम एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी कर दिया गया और गोवा पुलिस, क्विक रिस्पॉन्स टीम (क्यूआरटी) और आतंक निरोधी दस्ते (एटीएस) के साथ डॉग स्क्वॉड को एहतियात के तौर पर तैनात कर दिया गया।

read more : जम्मू के नरवाल में हुए दो धमाके, पांच से अधिक लोगों के घायल होने की खबर

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here