Thursday, July 18, 2024
Homeविदेशनेपाल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वेस्टर्न ट्रैवल मार्ट का कार्यक्रम...

नेपाल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वेस्टर्न ट्रैवल मार्ट का कार्यक्रम हुआ आयोजित

रिपोर्ट मो.फुजैल। पोखरा विमान हादसा के बाद नेपाल टूरिज्म पर पड़े असर को कम करने और पश्चिमी नेपाल के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने के उद्देश्य से वेस्टर्न ट्रेवल मार्ट फेम ट्रिप विद सेल्स मिशन का आयोजन बीते दिवस नेपाल पश्चिमी क्षेत्र नेपालगंज में हुआ।

नेपाल टूरिज्म बोर्ड और नेपाल एसोसिएशन ऑफ ट्रैवल एंड टूर एजेंट्स (नट्टा), बांके चैप्टर संयुक्त परियोजना और नेपालगंज सब-मेट्रोपॉलिटन सिटी, टूरिज्म प्रमोशन फोरम बांके, होटल एसोसिएशन ऑफ नेपाल (एचएएन) बांके, होटल एसोसिएशन ऑफ बांके सहित अन्य संगठनों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया।

इस ऐतिहासिसक आयोजन में वेस्टर्न ट्रेवल मार्ट फेम ट्रिप विद सेल्स मिशन का शुभारंभ करते हुए बांके जिले से प्रतिनिधि सभा के सदस्य डॉ. धवल शमशेर जबारा ने कहा कि नेपाल भारत के लिए सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है और भारतीयों को इसका लाभ उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जल्द ही नेपालगंज से दिल्ली, देहरादून सहित अन्य शहरों के लिए सीधी उड़ान की पहल की जाएगी। इससे दोनों देशों को फायदा होगा। टीएआई के अध्यक्ष ज्योति मयाल ने कहा कि जब नेपाल और भारत मिलकर काम करते हैं तो दोनों देशों के पर्यटन में अधिक गतिशीलता लाई जा सकती है और टाई इसके सहयोग के लिए हमेशा सकारात्मक रहता है।

नेपाल पर्यटन बोर्ड ने दिया भारत को विशेष महत्व

नेपाल पर्यटन बोर्ड की प्रबंधक श्रद्धा श्रेष्ठ ने कहा कि भारत, नेपाल का एक महत्वपूर्ण पर्यटन संसाधन बाजार है। इसलिए पर्यटन बोर्ड ने भारत को विशेष महत्व दिया है और कहा है कि इस कार्यक्रम के माध्यम से भारतीय व्यवसायी भी नेपाल के बारे में अधिक समझेंगे और संभावनाओं का विस्तार करेंगे। नाटा के अध्यक्ष रमेश थापा ने कहा कि नेपाल सभी मौसमों के लिए एक उत्कृष्ट गंतव्य है। नेपाल हमेशा भारतीय पर्यटकों का स्वागत करने के लिए तैयार है।

इसी तरह नाटा के निवर्तमान अध्यक्ष अच्युत गुरगई ने कहा कि पश्चिम नेपाल अपने आप में एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है और इस कार्यक्रम से दोनों देशों में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। नट्टा बांके चैप्टर के अध्यक्ष श्रीराम सिगदेल ने कहा कि मार्ट नई और अलग सोच के साथ पश्चिमी नेपाल में पर्यटन क्षमता की खोज, विकास और व्यापार विस्तार का समर्थक होगा।

पयर्टन स्थलों को देखने पहुंचेंगे लोग

नेपाल पर्यटन बोर्ड और नेपाल एसोसिएशन ऑफ ट्रैवल एंड टूर ऑपरेटर्स (नट्टा) के सहयोग से बीते दिनों गोरखपुर, वाराणसी और लखनऊ में किये गये कार्यक्रम भी लोगों को पसंद आये। इन शहरों के लोगों ने बताया कि भारतीय भारत की ओर से नेपाल की यात्रा करना चाहते हैं। मगर वह चाहते हैं, वह पड़ोसी देश के निवासी हैं, इसलिए उन्हें विशेष तरह के पैकेज का लाभ दिया जाए। साथ ही नेपाल जाने वाले वाहनों का प्रवेश और सुगम किया जाए।

नेपाल की कला, संस्कृति की रही धूम

वेस्टर्न ट्रेवल मार्ट फेम ट्रिप विद सेल्स मिशन का आयोजन में कला, संस्कृति, थारू डांस, देवड़ा, नेपाली सांस्कृतिक डांस, हिंदी सिनेमा के भी गानों की धूम रही। नेपाल टूरिज्म बोर्ड के सलाहकार टीपी भुसाल ने बताया कि यहां पर्यटन स्थलों में बर्दिया नेशनल पार्क नेपाल का दूसरा सबसे बड़ा जंगल है। तराई का सबसे बड़ा जंगल है। इसमें 125 बाघ, गेंडा, हाथी, चीतल समेत अन्य वन्य जीव मौजूद है। नेपाल इंडिया एयर कनेक्टिविटी के लिए संयुक्त प्रयास चल रहा है। मानसरोवर की यात्रा भी शामिल है।

नेपालगंज में वेस्टर्न ट्रेवल मार्ट का यह पहला कार्यक्रम हुआ। आने वाले समय में यह पोखरा, लुंबिनी, धनगढ़ी, धरान में आयोजित होगा। बताया कि बागेश्वरी धाम में पार्वती जी का एक अंग पतन हुआ है। बागेश्वरी माता का मंदिर काफी मान्यता वाला है। भारत को महत्व देते हुए नेपाल ने लगातार इस तरह कार्यक्रम करेगा।

read more : विशाखापत्तनम होगी आंध्र प्रदेश की नई राजधानी, मुख्यमंत्री जगन रेड्डी का ऐलान

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments