Thursday, July 18, 2024
Homedelhiनए साल की शुरुआत महंगाई के साथ , बढे कमर्शियल गैस सिलेंडर...

नए साल की शुरुआत महंगाई के साथ , बढे कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम

नए साल 2023 के पहले ही दिन देश को महंगाई का झटका लगा है। एक जनवरी 2023 से कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं। एक जनवरी से पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 25 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। सिलेंडर के दामों में दिल्ली से लेकर कोलकाता और चेन्नई तक बढ़ोतरी की गई है। हालांकि, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें निर्धारित करती हैं। बताते चलें कि एलपीजी सिलेंडर के नए दामों से सीधे तौर पर आपकी रसोई के बजट पर तो कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है लेकिन रेस्टोरेंट, होटल आदि जगहों पर खाना महंगा हो सकता है, क्योंकि कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 25 रुपये बढ़ गए हैं। गैस की ये नई दरें आज से लागू भी हो चुकी हैं।

कमर्शियल गैस सिलेंडर के नए भाव जारी

सरकारी तेल कंपनियों ने 1 जनवरी 2023 को गैस सिलेंडर के नए भाव जारी किए हैं। नई दरों के मुताबिक गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपये तक की बढ़ोत्तरी की गई है। बता दें कि यह बढ़ोतरी केवल वकमर्शियल गैस सिलेंडर के भाव में की गई है और घरेलू गैस सिलेंडर अपने पुराने रेट पर ही मिलता रहेगा। आज राजधानी दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

जानें कितने में मिल रहा है कमर्शियल गैस सिलेंडर

>> दिल्ली में 1769 रुपये प्रति सिलेंडर

>> मुंबई में 1721 रुपये प्रति सिलेंडर

>> कोलकाता में 1870 रुपये प्रति सिलेंडर

>> चेन्नई में 1917 रुपये प्रति सिलेंडर

कांग्रेस ने कसा तंज

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर भारतीय जनता पार्टी नीत केंद्र सरकार पर कांग्रेस ने हमला बोला है। कांग्रेस ने केंद्र पर कटाक्ष करते हुए कहा, ‘ देश के लोगों को यह केंद्र सरकार की ओर से “नए साल का तोहफा है।” कमर्शियल गैस सिलेंडर अब 25 रुपए महंगा हुआ है। यह तो शुरुआत है।’

साल 2022 में कितना महंगा हुआ सिलेंडर

गौरतलब है कि देश में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में बीते काफी वक्त से कोई बदलाव नहीं किया गया है। घरेलू गैस सिलेंडर के दाम आखिरी बार 6 जुलाई 2022 को बढ़ाए गए थे। उस दौरान तेल कंपनियों ने घरेलू सिलेंडर की दरों में 50 रुपये की बढ़ोतरी की थी। इसके अलावा अगर बीते साल की बात करें तो घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कुल 153.5 रुपये की बढ़त दर्ज की गई।

read more : भाजपा और आरएसएस मेरे लिए गुरु की तरह , उनके हमलों से मुझे हुआ फायदा – राहुल गांधी

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments