Thursday, July 18, 2024
Homeदेशकोरोना के बारे में सोशल मीडिया पर चल रहीं ‘फेक न्यूज़’ ,...

कोरोना के बारे में सोशल मीडिया पर चल रहीं ‘फेक न्यूज़’ , रहे सावधान

चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। भारत में भी सरकार अलर्ट मोड पर है। इस बीच कोरोना को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाहों का बाजार गर्म हो रहा और कई ऐसे फर्जी मैसेज चल रहे हैं। जिनमें ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट के बारे में गलत जानकारी दी जा रही है। नए वेरिएंट को जानलेवा और अधिक संक्रामक बताया जा रहा है। जिसमे इलाज के तरीकों और बचाव के बारे में गलत सूचनाएं दी जा रही है।

इन फर्जी मैसेज में कहा गया है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट काफी खतरनाक है और इसका सही तरीके से पता लगाना आसान नहीं है। सोशल मीडिया पर फर्जी पोस्ट और फर्जी न्यूज़ डालकर आम जनमानस में डर का माहौल बनाया जा रहा है। हाल ही में देखने में आया है कि कुछ यूज़र सोशल मीडिया पर ऐसा कंटेंट कॉपी-पेस्ट कर रहे हैं। जिससे ना सिर्फ फर्जी खबरें फैल रही हैं। बल्कि आम व्यक्ति में डर का माहौल बन रहा है।

दी जा रही गलत सूचना

नए वेरिएंट के लक्षण को लेकर भी गलत सूचना दी जा रही है। जिसमें कहा गया है कि इस वेरिएंट में खांसी नहीं होती है और बुखार नहीं आता है। इसके अलावा जोड़ों का दर्द, सिरदर्द, गर्दन में दर्द, ऊपरी कमर दर्द, निमोनिया और भूख न लगना इसके हल्के लक्षण है। सोशल मीडिया पर ये गलत जानकारी दी जा रही है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट की तुलना में 5 गुना अधिक खतरनाक है और इसकी तुलना में मृत्यु दर अधिक है। इसके लक्षण भी नजर नहीं आते हैं। संक्रमित होने के बाद मरीज की हालत बिगड़ रही है।

अफवाह पर ध्यान न दें

कुछ विशेषज्ञो का कहना है कि ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट bf.7 का गंभीर मामला भारत में नहीं आया है। सोशल मीडिया पर ये जो मैसेज चल रहे हैं बिलकुल गलत हैं। भारत में ये वेरिएंट कई महीनों से मौजूद है, लेकिन लोगों मे फ्लू जैसे लक्षण ही मिल रहे हैं। ऐसे में अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। बस लोगों को सलाह है कि कोविड से बचाव के नियमों का पालन करते रहें और सावधानी बरतें।

कोरोना को लेकर भारत सरकार भी एलर्ट मोड पर

चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर भारत भी अलर्ट मोड पर है। सरकार ने लोगों को कोविड से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन करने की सलाह दी है। देश भर में 3.5 लाख से अधिक चिकित्सकों के साथ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन इस खतरनाक बीमारी से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। आईएमए सरकार को उसके पूर्ण सहयोग का आश्वासन देता है। आईएमए कोविड से बचाव और इलाज में सहयोग करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

कोविड पर काबू पाने के लिए कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करें। इसके लिए ये इन आठ जरूरी बातों का ध्यान रखनो को कहा गया है।

1. सभी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क का प्रयोग करना है।

2. सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखनी है।

3. साबुन और पानी या सैनिटाइज़र से नियमित रूप से हाथ धोना।

4. सार्वजनिक समारोहों जैसे विवाह, राजनीतिक या सामाजिक बैठकों आदि से बचना चाहिए।

5. अंतर्राष्ट्रीय यात्रा से बचें।

6. बुखार, गले में खराश, खांसी, लूज मोशन आदि जैसे लक्षण होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

7. बूस्टर खुराक सहित अपना कोविड टीकाकरण जल्द से जल्द करवाएं।

8. समय-समय पर जारी सरकारी एडवाइजरी का पालन करें।

read more : रेलवे में नौकरी के नाम पर करोड़ों की ठगी, ट्रेनिंग का झांसा देकर स्टेशन पर गिनवाते रहे ट्रेन

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments