तोहफा: प्रधानमंत्री मोदी आज पेश करेंगे 35 नई फसल किस्में राष्ट्र को समर्पित करेंगे

Modi
Gift: PM Modi will present 35 new crop varieties to dedicate to the nation today

 डिजिटल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के किसानों को एक बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं. वह आज 35 नई फसल किस्में राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11 बजे किसानों से बात करेंगे और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस रायपुर के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी कृषि विश्वविद्यालयों को ग्रीन कैंपस अवार्ड भी बांटेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए पीएमओ ने कहा कि जलवायु परिवर्तन और कुपोषण की दो चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा विशेष फसल किस्मों का विकास किया गया है.

इन फसलों की एक किस्म पेश की जाएगी
इन फसलों में मुख्य रूप से मुरझाने और बाँझपन मोज़ेक प्रतिरोधी अरहर, सोयाबीन की जल्दी पकने वाली किस्में, चावल की रोग प्रतिरोधी किस्में, गेहूं की जैव-संरक्षित किस्में, एक प्रकार का अनाज, मक्का और चना, क्विनोआ, पंखों वाली फलियाँ और फैबा शामिल हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस रायपुर का उद्घाटन किया गया है
जैविक तनाव, मानव संसाधन विकास पर बुनियादी और रणनीतिक अनुसंधान करने और नीतिगत सहायता प्रदान करने के लिए रायपुर में राष्ट्रीय जैविक तनाव सहिष्णुता संस्थान की स्थापना की गई है। पीएमओ ने कहा कि संस्थान ने 2020-21 शैक्षणिक वर्ष से पीजी पाठ्यक्रम शुरू कर दिया है।

पीएमओ ने बताया ग्रीन कैंपस अवार्ड का उद्देश्य
ग्रीन कैंपस अवार्ड का जिक्र करते हुए, पीएमओ ने कहा कि यह राज्य और केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालयों को अभ्यास या अभ्यास के लिए प्रेरित करने के लिए शुरू किया गया था जो उनके परिसरों को अधिक हरा-भरा और स्वच्छ बनाएगा और छात्रों को ‘पारदर्शी भारत मिशन’ में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगा।

बर्मी सेना ने विद्रोहियों पर किया हवाई हमला, म्यांमार में छिड़ गया गृह युद्ध

कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इस बैठक में आगामी त्योहारों पर कोरोना से निपटने पर चर्चा हो सकती है.

1 COMMENT

Comments are closed.