Wednesday, July 17, 2024
Homeहेल्थअजवाइन का काढ़ा है बेहद असरदार , इम्युनिटी भी होगी स्ट्रांग

अजवाइन का काढ़ा है बेहद असरदार , इम्युनिटी भी होगी स्ट्रांग

कोरोना संक्रमितों की संख्या एक बार फिर बढ़ना शुरू हो गई है। इस बीमारी का मुख्य लक्षण सर्दी-जुकाम है। हलाकि सर्दी-जुकाम किसी भी महीने में होने वाली बीमारियों में शुमार हैं। बारिश के मौसम में ये तेजी से फैलता है। ये कई तरह के संक्रमणों से जुड़ा होता है। जब इम्यूनिटी कमजोर होती है तब सर्दी, खांसी और फ्लू होने का खतरा बढ़ जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं।

इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने पर सर्दी, खांसी और फ्लू का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सर्दी खांसी से छुटकारा पाने के लिए किचन में पाया जाने वाला अजवाइन का कोई मुकाबला नहीं है। अजवाइन का स्वाद हल्का कसैला और तीखा होता है। इसका इस्तेमाल हम अचार, पूरी और पराठे का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन ये सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि से इससे बना काढ़ा सर्दी खांसी जैसे परेशानियों को चुटकियों में दूर कर सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं अजवाइन का काढ़ा कैसे बनाएं।

इम्यूनिटी को बनाए स्ट्रांग

अजवाइन एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। ये फ्री रेडियल एक्टिविटी को रोकता है, जो व्यक्ति को मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद करती हैं। साथ ही इसके ज्यादातर औषधीय गुण एक्टिव यौगिक थाइमोल से मिलते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं।

कैसे बनाएं काढ़ा ?

काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में अजवाइन, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च, एक कप पानी डालें और इसे 5 मिनट तक पकाएं। इसे छानें और इसमें शहद डाल कर पीएं। इस बात का ध्यान रखें कि कढ़ा बनाते समय उसमें शहद न डालें। अधिक गर्मी शहद के औषधीय गुणों को खत्म कर देती है। जल्दी राहत पाने के लिए इस कड़ा को दिन में दो बार पियें।

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

2  चम्मच अजवाइन

1  छोटा चम्मच काली मिर्च
1 चम्मच शहद
2  लहसुन की कलियाँ और कुछ तुलसी के पत्ते

read more : महेश बाबू के पिता घट्टामनेनी कृष्णा का हुआ निधन , मुख्यमंत्री चंद्रशेखर ने दी श्रद्धांजलि

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments