Thursday, July 18, 2024
Homeदेशछत्तीसगढ़ में बड़ा नक्सली हमला, 6 हेड कांस्टेबल सहित 10 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में बड़ा नक्सली हमला, 6 हेड कांस्टेबल सहित 10 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुए नक्सली हमले में अब तक 10 जवान समेत 11 लोगों की मौत हो चुकी है। नक्सलियों ने यह हमला घात लगाकर किया था। नक्सलियों ने बारूदी सुरंग बनाकर डीआरजी (जिला रिजर्व गार्ड) के वाहन पर हमला किया। नक्सलियों ने आईईडी धमाका करके घटना को अंजाम दिया है। हमला करने के बाद नक्सली जंगल की तरफ भाग गए, जिसके बाद उसी टीम के बचे हुए जवानों ने उनका पीछा किया लेकिन ख़राब मौसम और जंगल की वजह से वे अभी भगाने में सफल हो गए।

इस हमले के बाद केंद्रीय गृह मंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के बीच बातचीत हुई है। इसके बाद जानकारी सामने आई है कि केंद्रीय सुरक्षा बल और राज्य सरकार के बल मिलकर संयुक्त रूप से इस हमले में शामिल नक्सलियों के खिलाफ एक बड़ा अभियान चला सकते हैं।

गश्त के बाद वापस लौट रहे थे जवान

दंतेवाड़ा के अरनपुर थाना क्षेत्र ये जवान गश्त के बाद वापस लौट रहे थे। जवान गश्त के लिए पैदल गए हुए थे लेकिन लौटते वक्त थकान के कारण एक पिकअप वैन में लिफ्ट लेकर वापस कैंप की ओर आ रहे थे। उसी दौरान नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया। वहीं बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने बताया कि एक सूचना पर अभियान चलाया था। अभियान पूरा करने के बाद टीम जब वापस लौट रही थी कि तभी वाहन आईईडी की चपेट में आ गया। वाहन में 10 डीआरजी (जिला रिजर्व गार्ड) जवान थे और एक वाहन चालक था। शहीद जवानों के शवों को वापस लाया जा रहा है। मौके पर वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है।

नक्सल ऑपरेशन के बाद लौट रहे थे जवान

जानकारी के मुताबिक, माओवादी कैडर की मौजूदगी की सूचना पर दंतेवाड़ा से डीआरजी जवानों को रवाना किया गया था। इसके बाद सभी जवान वहां से लौट रहे थे। इसी दौरान घात लगाए नक्सलियों ने अरनपुर मार्ग पर पालनार में ब्लास्ट कर दिया। बताया जा रहा है कि जवान एक प्राइवेट वाहन से निकले थे। हमले में एक नागरिक की भी मौत हुई हैै। हमले के बाद जवानों की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की गई। इसमें कुछ नक्सली भी घायल हुए हैं। मौके पर फोर्स पहुंच गई है। वारदात की पुष्टि आईजी सुंदरराज पी. ने की है।

ये जवान हुए है शहीद

हेड कॉन्सटेबल जोगा सोढी, मुन्ना राम कड़ती, संतोष तामो, नव आरक्षक दुल्गो मण्डावी, लखमू मरकाम, जोगा कवासी, हरिराम मण्डावी, गोपनीय सैनिक राजू राम करटम, जयराम पोड़ियाम और जगदीश कवासी शहीद हुए हैं। इनके साथ ही प्राइवेट वाहन के चालक धनीराम यादव की भी मौत हो गई है।

घटना के बाद मौके पर पहुंची फोर्स, सर्चिंग जारी

बताया जा रहा है कि वाहन में 25 से 30 जवान सवार थे। घायल जवानों को जिला अस्पताल लाने के लिए चार एंबुलेंस को घटना स्थल के लिए रवाना किया गया है। घटना के बाद आसपास के एरिया में सर्चिंग तेज कर दी गई है। एसपी भी मौके पर पहुंच गए हैं।

नक्सलियों की चल रही टीसीओसी

बस्तर में नक्सलियों ने इस समय टीसीओसी (टैक्टिकल काउंटर अफेंसिव कैंपेन) चला रखी है। इस दौरान नक्सली अक्सर बड़े हमले करते हैं। इसके चलते फोर्स पहले से ही अलर्ट माेड पर है। इसी के तहत जवानों की भी सर्चिंग लगातार जारी है। पिछले सप्ताह बीजापुर कांग्रेस विधायक विक्रम मंडावी के काफिले पर नक्सलियों ने हमला किया था। वह साप्ताहिक बाजार में नुक्कड़ सभा कर लौट रहे थे। इसके तीन दिन बाद नक्सलियों ने प्रेस नोट जारी कर टीसीओसी चलाए जाने की बात कही थी। हालांकि विधायक को निशाना बनाने की बात से इनकार किया था।

नक्सलियों से लड़ाई अंतिम दौर में – मुख्यमंत्री बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वारदात की पुष्टि करते हुए शोक जताया है। उन्होंने कहा है कि, इस प्रकार की जानकारी है और यह दुखद है। जो जवान शहीद हुए हैं उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। यह लड़ाई अंतिम दौर में चल रही है और नक्सलियों को किसी कीमत पर छोड़ा नहीं जाएगा। हम योजनाबद्ध तरीके से नक्सलवाद को खत्म करेंगे।

पूर्व सीएम रमन सिंह ने बताई कायराना हरकत

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भी हमले को लेकर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि, दंतेवाड़ा के अरनपुर में पुलिस वाहन पर हमला करके नक्सलियों ने कायरता दिखाई है, इस हमले में शहीद हुए हमारे डीआरजी के 10 वीर जवान और 1 ड्राइवर की शहादत को नमन करते हुए मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि दिवंगत आत्माओं को श्रीचरणों में स्थान और शोकाकुल परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

कमलनाथ ने जताया शोक

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी नक्सली हमले को लेकर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि, छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सली हमले में 11 जवानों के शहीद होने का दुखद समाचार प्राप्त हुआ। मैं इस तरह की कायरतापूर्ण कार्रवाई की कड़ी निंदा करता हूं। मैं सभी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और दुख की इस घड़ी में हम सब उनके परिजनों के साथ हैं। जय हिंद।

read more : प्रकाश सिंह बादल को चंडीगढ़ में पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, उमड़ा जनसैलाब

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments