Thursday, July 18, 2024
Homeदेशप्रकाश सिंह बादल को चंडीगढ़ में पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, उमड़ा...

प्रकाश सिंह बादल को चंडीगढ़ में पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, उमड़ा जनसैलाब

पूर्व मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे। पीएम के साथ मनोहर लाल खट्टर भी श्रद्धांजलि देने पहुंचे। प्रकाश सिंह बादल का पार्थिव शरीर शिरोमणि अकाली दल के मुख्य दफ्तर सेक्टर 28 चंडीगढ़ में आम जनता के दर्शन के लिए रखा गया है। बादल के पार्थिव शरीर को अकाली दल के झंडे में लपेटा गया है। इसके बाद दोपहर में पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव पहुंचाया जाएगा। वीरवार को उनका अंतिम संस्‍कार किया जाएगा। पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री के निधन के चलते पंजाब सरकार ने 27 अप्रैल को सामूहिक अवकाश की घोषणा की है।

चंडीगढ़ से बठिंडा तक निकलेगी अंतिम यात्रा

प्रकाश सिंह बादल का अंतिम संस्कार 27 अप्रैल गुरुवार को उनके पैतृक गांव बादल में दोपहर एक बजे होगा। इससे पहले 26 अप्रैल को उनके पार्थिव शरीर को आम लोगों के दर्शन के लिए सुबह 10 बजे चंडीगढ़ के सेक्टर 28 स्थित शिरोमणि अकाली दल के कार्यालय में रखा जाएगा। इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे उनकी अंतिम यात्रा शुरू होगी। यह यात्रा राजपुरा, पटियाला, संगरूर, बरनाला, रामपुरा फूल, बठिंडा के रास्ते गांव बादल पहुंचेगी।

1970 में पहली बार बने थे मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल

प्रकाश सिंह बादल पहली बार वर्ष 1970 में पंजाब के सीएम बने थे। वर्ष 2017 में वह आखिरी बार इस पद पर थे. वह सिख-केंद्रित पार्टी शिरोमणि अकाली दल (SAD) के संरक्षक भी थे। बादल 12 फरवरी 1997 से 26 फरवरी 2002 की अवधि के बीच भी प्रदेश के सीएम बने थे।

प्रकाश सिंह बादल पद्म विभूषण से भी हुए थे सम्मानित

30 मार्च, 2015 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया था। हालांकि उन्होंने 3 दिसंबर 2020 को भारतीय किसानों के विरोध का समर्थन करने के लिए इस सम्मान को वापस कर दिया था।

प्रकाश सिंह बादल को श्रद्धांजलि देने पहुंची देश की जानी-मानी हस्तियां

इस दौरान प्रकाश सिंह बादल के पार्थिव शरीर के दर्शन करने उनके करीबी दिखाई दिए। बसपा के प्रधान जसबीर सिंह गड़ी, सुखबीर बादल, एच एस हंसपाल, पूर्व वित्त मंत्री उपिंदर जीत कौर, भाजपा के विधायक के डी भंडारी समेत कई करीबी दोस्‍त और रिश्‍तेदार मौजूद रहे। पंजाब सरकार की तरफ से वित्त मंत्री हरपाल चीमा और शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

दुष्यंत चौटाला ने प्रकाश सिंह बादल के निधन पर शोक जताया

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने प्रकाश सिंह बादल के निधन पर शोक जताया है। दुष्यंत ने कहा की बादल साहब चौ. देवी लाल के पगड़ी बदल भाई थे। आज के दिन वो हमारे परिवार के सबसे बड़े बड़े सदस्य थे, हमारे परिवार के मुखिया थे। चौटाला ने कहा कि प्रकाश सिंह बादल 17 साल तक देश की विभिन्न जेलों में रहे। पंजाब और देश के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं को उन्होंने लागू करवाया।

प्रकाश सिंह बादल के प्रयासों से ही क़ृषि क्रांति

पंजाब में प्रकाश सिंह बादल के प्रयासों से ही क़ृषि क्रांति आई। प्रकाश सिंह बादल जी से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला। करीब एक महीने पहले दिग्विजय सिंह चौटाला की शादी में भी प्रकाश सिंह बादल ने पूरे परिवार को आर्शीवाद दिया था। जब भी कोई राजनीतिक सलाह-मशवरा करना होता था तो बादल साहब की सलाह ली जाती थी। उनकी कमी को कभी पूरा नहीं किया जा सकता।

read more : अतीक-अशरफ हत्या मामले में यूपी सरकार भी पहुंची सुप्रीम कोर्ट

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments