Thursday, July 18, 2024
Homeखेलन्यूजीलैंड से दो-दो हाथ करने उतरेगी युवा टीम इंडिया, कप्तान हार्दिक पंड्या...

न्यूजीलैंड से दो-दो हाथ करने उतरेगी युवा टीम इंडिया, कप्तान हार्दिक पंड्या की होगी परीक्षा

ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी। टूर्नामेंट में टीम की कई खामियां भी सामने आईं। अब भारतीय टीम के सामने है न्यूजीलैंड की चुनौती। खासतौर से कीवी टीम को उनके घर में हराना कभी भी आसान नहीं रहा है। वहीं हार्दिक पंड्या की अगुआई में यहां पहुंची युवा भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं। यह टीम पुरानी गलतियों को सुधारकर वर्ल्ड कप के जख्मों पर मरहम लगाना चाहेगी।

इस सीरीज में टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है। जिनके लिए यहां असली परीक्षा होगी। इससे पहले हार्दिक ने आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज में टीम की कप्तानी की थी।पिछले साल यूएई में विश्व कप में लचर प्रदर्शन के बाद भारत ने बल्लेबाजी में आक्रामक शैली अपनाई थी लेकिन अगले विश्व कप के आने तक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज खराब फॉर्म से जूझने लगे और विरोधी गेंदबाजों के खिलाफ खुलकर नहीं खेल पाए। भारत का इस तरह आईसीसी ट्रॉफी जीतने का नौ साल का इंतजार जारी है।

टीम इंडिया एक लग रणनीति के साथ उतरेगी

हार्दिक पंड्या को अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है। 2024 में वर्ल्ड कप खेला जाना है और अगले टी20 विश्व कप में टीम के संभावित कप्तान हार्दिक पंड्या नजर आ सकते हैं। वहीं हेड कोच राहुल द्रविड़ की गैरमौजूदगी में टीम के कार्यवाहक कोच वीवीएस लक्ष्मण ने संकेत दिया है कि आधुनिक खेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रबंधन सिर्फ टी20 विशेषज्ञों को शामिल करने का इच्छुक है।

गेंदबाजी की समस्या से भी निपटना होगा

टी20 में भारत की समस्याओं का एक बड़ा कारण फिंगर स्पिनरों का बीचे के ओवरों में विकेट ना लेना रही है। इस सीरीज में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल यानी ‘कुलचा’ को एक बार फिर एक साथ गेंदबाजी करने का मौका मिल सकता है। भारत को जसप्रीत बुमराह के साथ एक ऐसे गेंदबाज की तलाश है जो तूफानी गति से गेंदबाजी कर सके और ऐसे में टीम के पास दांव खेलने के लिए उमरान मलिक मौजूद हैं।

न्यूजीलैंड भी चाहेगा वापसी करना

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड केन विलियमसन की अगुआई में अपननी मजबूत टीम उतारेगा। भारत की तरह न्यूजीलैंड की टीम भी विश्व कप के नॉकआउट मैच में एक और हार से उबर रही है और मजबूत वापसी करने के इरादे से उतरेगी। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट की गैरमौजूदगी में अन्य तेज गेंदबाजों को आजमाने की उम्मीद है। सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल भी सीरीज में नहीं खेलेंगे और ऐसे में पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी डेवोन कॉनवे और फिन एलेन के कंधों पर होगी।

read more : श्रद्धा हत्याकांड : आफताब की पुलिस रिमांड 5 दिन बढ़ी , नार्को टेस्ट की भी मंजूरी

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments