Thursday, July 18, 2024
Homeखेलश्रीलंका को हरा इंग्लैंड सेमीफाइनल में, ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप से बाहर

श्रीलंका को हरा इंग्लैंड सेमीफाइनल में, ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप से बाहर

टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 राउंड में ग्रुप एक के अब सभी मुकाबले खत्म हो गए हैं। आखिरी मैच में इंग्लैंड ने श्रीलंका को 4 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी थी। खास बात यह रही कि इस मैच में श्रीलंका की हार से डिफेंडिंग चैंपियंस और मेजबान ऑस्ट्रेलिया अब वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को टूर्नामेंट में सिर्फ एक हार पहले मैच में न्यूजीलैंड से मिली थी लेकिन इसके बावजूद यह फॉर्मेट ही ऐसा ही कि टीम 7 अंकों के साथ भी टूर्नामेंट से एलिमिनेट हो गई।

सुपर 12 में ऑस्ट्रेलिया का एक मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ बारिश की भेंट भी चढ़ गया था। वहीं न्यूजीलैंड ने पहले मैच में कंगारू टीम को 89 रनों से बड़ी शिकस्त दी थी। यही कारण रहा कि शुरुआत से उनका नेट रन रेट खासा पिछड़ गया और यही कारण रहा कि तीन टीमों के बराबर अंक होने के बावजूद कीवी टीम टॉप पर रही और कंगारू बाहर हो गए। इंग्लैंड की बात करें तो उनका भी सीन कुछ ऐसा ही है एक मैच में दुर्भाग्यवश आयरलैंड से हारने के बाद उन्होंने कोई भी मैच नहीं गंवाया। एक मैच उनका भी नो रिजल्ट रहा था।

श्रीलंका की पारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर बोर्ड पर 141 रन लगाए हैं। श्रीलंका को इस स्कोर तक पहुंचाने में सलामी बल्लेबाज निसंका ने अहम भूमिका निभाई जिन्होंने 45 गेंदों पर 2 चौकों और 5 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 67 रनों की पारी खेली। निसंका के अलावा भानुका राजपक्षे (22) ही 20 रन का आंकड़ा पार करने में कामयाब रहे। इंग्लैंड के लिए मार्कवुड ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 142 रनों की दरकार है।

इंग्लैंड की पारी , सेमीफाइनल में पहुंची

142 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जोस बटलर और ऐलेक्स हेल्स ने इंग्लैंड को धमाकेदार शुरुआत दी थी। पावरप्ले में इंग्लैंड ने बिना विकेट खोए 70 रन जोड़े थे। इंग्लैंड को पहला झटका बटलर के रूप में 75 के स्कोर पर लगा। बटलर 28 के निजी स्कोर पर हसरंगा का शिकार बने। इसके बाद इस लेग स्पिनर ने हेल्स को 47 के निजी स्कोर पर आउट कर इंग्लैंड को दूसरा झटका 10वें ओवर में दिया। इंग्लैंड को तीसरा और चौथा झटका क्रमश: ब्रुक्स (4) और लिविंगस्टोन (4) के रूप में लगा। 111 रन पर 5 विकेट खोने के बाद इंग्लैंड के लिए एक बार फिर बेन स्टोक्स संकट मोचक बने और 42 रनों की पारी खेल उन्होंने अपनी टीम को जीत दिलाई।

ग्रुप एक में ऐसा रहा अंकों का खेल

ग्रुप एक की तीन टीमों न्यूजीलैंड, इंग्लैंडआस्ट्रेलिया ने 7-7 अंक अर्जित किए थे। लेकिन सबसे बेहतर नेट रन रेट न्यूजीलैंड का रहा जो पहले नंबर पर 7 अंक के साथ रही। वहीं इंग्लैंड का नेट रन रेट आस्ट्रेलिया से बेहतर रहा और वो 7 अंक के साथ दूसरे नंबर पर रही। जबकि 7 अंक के साथ ही इन दोनों टीमों के मुकाबले खराब रन रेट के आधार पर तीसरे नंबर पर कंगारू टीम रही और उसे टी20 वर्ल्ड कप मे सेमीफाइनल की होड़ से बाहर होना पड़ा। वहीं ग्रुप एक में श्रीलंका की टीम 4 अंक के साथ चौथे, 3 अंक के साथ आयरलैंड पांचवें और 2 अंक के साथ अफगानिस्तान की टीम छठे स्थान पर रही।

read more : मुलायम सिंह यादव के बाद कौन? मैनपुरी और रामपुर में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments