Wednesday, July 17, 2024
Homeउत्तर प्रदेशबाबरी विध्वंस की बरसी पर मथुरा में सख्त सुरक्षा व्यवस्था, कई लोग...

बाबरी विध्वंस की बरसी पर मथुरा में सख्त सुरक्षा व्यवस्था, कई लोग नजरबंद

बाबरी विध्वंस की बरसी पर मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर स्थित शाही ईदगाह मस्जिद पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी है। इसके अलावा हिंदूवादी संगठनों के सात-आठ अन्य नेताओं को भी अलग-अलग थाना क्षेत्रों में स्थित उनके आवासों पर नजरबंद किया गया है। जबकि इससे पहले अखिल भारतीय हिन्दू महासभा ने शाही ईदगाह मस्जिद में लड्डू गोपाल का जलाभिषेक और हनुमान चालीसा पाठ करने का ऐलान किया था। मथुरा की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसएसपी शैलेश कुमार पांडे ने जानकारी दी है। एसएसपी ने बताया मथुरा में सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है। पूरे क्षेत्र को सुपर जोन और सेक्टर में बांटकर सिविल पुलिस, PSC, ट्रेफिक अधिकारी लगातार इसमें काम कर रहे हैं। धारा 144 लगी हुई है। मामले में कई लोगों को हमने नजरबंद किया है।

हिन्दू महासभा का एक कार्यकर्ता गिरफ्तार

वहीं मथुरा के अपर पुलिस अधीक्षक नगर मार्तंड प्रकाश सिंह ने बताया, “शाही ईदगाह में लड्डू गोपाल का जलाभिषेक और हनुमान चालीसा का पाठ करने की हिंदू महासभा की घोषणा के मद्देनजर मस्जिद सख्त सुरक्षा व्यवस्था है। मस्जिद की तरफ जाने का प्रयास कर रहे महासभा की आगरा इकाई के प्रभारी सौरभ शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा, “अखिल भारत हिन्दू महासभा ने अयोध्या में विवादित ढांचे के विध्वंस दिवस पर छह दिसंबर को शाही ईदगाह मस्जिद में लड्डू गोपाल का जलाभिषेक और हनुमान चालीसा पाठ करने का ऐलान किया था।

हिंदू महासभा की घोषणा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर चौकसी बढ़ा दी गई है और खुफिया तंत्र भी मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में सक्रिय है। श्रीकृष्ण जन्मभूमि और ईदगाह की तरफ जाने वाले वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है और जगह-जगह अवरोधक लगाए गए हैं।

ईदगाह की तरफ वाहनों का आवागमन बंद

खुफिया तंत्र भी मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में सक्रिय है। सिंह ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्मस्थान और ईदगाह की तरफ वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस सार्वजनिक स्थलों पर गश्त कर रही है। गौरतलब है कि पुलिस ने सोमवार से ही श्रीकृष्ण-जन्मभूमि और ईदगाह की तरफ जाने वाले वाहनों को रोकना शुरू कर दिया था। मसानी, मिलन तिराहा, भूतेश्वर तिराहा और भरतपुरगेट की तरफ से निजी वाहनों को मंगलवार को श्रीकृष्ण-जन्मभूमि और ईदगाह की ओर नहीं दिया जा रहा है।

शांति व्यवस्था बिगाड़ने वालों पर होगी कार्रवाई : पुलिस

केवल एंबुलेंस, स्कूली बसें, मीडिया के वाहन और जरुरतमंदों के वाहन ही गुजरने दिए जा रहे हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेष कुमार पांडेय ने बताया कि जिले की कानून-व्यवस्था नहीं बिगड़ने दी जाएगी और यदि कोई भी शांति व्यवस्था को बिगाड़ता पाया गया तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वाले कई लोगों को चिह्नित कर उनके खिलाफ मामला दर्ज कर की कार्रवाई की जा रही है।

read more : एटीएम से निकल रहे सोने के सिक्के, लगा दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments