एटीएम से निकल रहे सोने के सिक्के, लगा दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम

एटीएम से निकल रहे सोने के सिक्के, लगा दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम
एटीएम से निकल रहे सोने के सिक्के, लगा दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम

हैदराबाद के एक एटीएम से सोना निकल रहा है। यह बात बिल्कुल सही है। देश में पहली बार एक ऐसा एटीएम लगा है, जिससे लोग सोना निकाल सकते हैं। सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली गोल्डसिक्का कंपनी द्वारा लगाया गया। लेकिन पहली बार देश में एक ऐसा एटीएम लगा है जिससे आप सोने का सिक्का निकाल सकते हैं। पैसे निकालने वाले सामान्य एटीएम की तरह दिखने वाला यह एटीएम तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में लगाया गया है। सोना खरीदने और बेचने का कारोबार करने वाली गोल्डसिक्का कंपनी द्वारा लगाया गया यह एटीएम सोने के सिक्के देता है। गोल्ड एटीएम के जरिए लोग अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से सोने के सिक्के खरीद सकते हैं।

एटीएम मशीन में पांच किलो सोना रखने की है क्षमता

गोल्ड्सिका के उपाध्यक्ष प्रताप ने कहा, ‘गोल्ड्सिका लिमिटेड 4 साल पहले स्थापित एक कंपनी है। हम बुलियन ट्रेडिंग में हैं। हमारे सीईओ को एटीएम मशीन के माध्यम से सोने के सिक्के निकालने की एक नई अवधारणा मिली। थोड़ा शोध करने के बाद, हमें पता चला कि यह संभव है। हमने एक स्टार्ट-अप कंपनी, OpenCube Technologies के साथ समझौता किया है।

वे और हमारे इन-हाउस विभाग ने प्रौद्योगिकी के संबंध में डिजाइन और विकास सहायता प्रदान की है।’ एटीएम गोल्डसिक्का के हेड ऑफिस अशोक रघुपति चेम्बर्स, प्रकाश नगर मेट्रो स्टेशन बेगमपेट में यह एटीएम मशीन लगाया गया है। गोल्ड एटीएम की क्षमता पांच किलो सोना रखने की है।

लाइव अपडेट होती रहेगी सोने की कीमत

गोल्डसिक्का कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट प्रताप ने कहा कि गोल्डसिक्का लिमिटेड चार साल पुरानी कंपनी है। हम बुलियन ट्रेडिंग में शामिल हैं। हमारे सीईओ को एटीएम मशीन के माध्यम से सोने के सिक्के निकालने की एक नई अवधारणा मिली। थोड़ी खोजबीन करने के बाद हमें पता चला कि ऐसा संभव हो सकता है।

हमने एक स्टार्ट-अप कंपनी ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज के साथ करार किया है। उन्होंने और हमारे इन-हाउस विभाग ने तकनीकी समर्थन के साथ इसे डिजाइन और विकसित किया है। प्रताप ने कहा कि इस एटीएम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे सोने के सिक्के निकलने के साथ-साथ सोने की कीमत लाइव अपडेट होती रहेगी।

ग्राहकों को 24 घंटे मिलेगी सोना खरीदने की सुविधा

कंपनी का कहना है कि लोग सोने में निवेश कर रहे हैं और सोने की मांग बढ़ रही है। इसे देखते हुए यह गोल्ड एटीएम लगाया गया है। इसके जरिए लोगों को अब शुद्ध सोना आसानी से उपलब्ध हो रहा है। गोल्डसिक्का से सोना खरीदना आसान हो गया है। गोल्ड एटीएम का उद्देश्य 24 घंटे ग्राहकों को सोना खरीदने की सुविधा देना है। गोल्ड एटीएम से निकलने वाले सिक्के 24 कैरेट सोने और 999 प्रमाणित हैं।

read more : राहुल गांधी का भाजपा कार्यकर्ताओं को फ्लाइंग किस, छत से देख रहे थे यात्रा