Thursday, July 18, 2024
Homedelhiदिल्ली मेयर चुनाव से पहले हंगामा, भाजपा और आप के पार्षद आपस...

दिल्ली मेयर चुनाव से पहले हंगामा, भाजपा और आप के पार्षद आपस में भिड़े

दिल्‍ली का अगला मेयर कौन होगा ? इस सवाल का जवाब जल्द ही मिल जाएगा। सदन के भीतर मेयर, डिप्‍टी मेयर और स्‍थायी समितियों के सदस्‍यों का चुनाव होगा। इससे पहले, मनोनीत पार्षदों को पहले शपथ दिलाने पर आम आदमी पार्टी के सदस्‍यों ने खूब हंगामा किया। बीजेपी और आप पार्षदों के बीच धक्‍का मुक्‍की हुई। नारेबाजी के बीच पर्चे फेंके गए।

एमसीडी के मुख्यालय सिविक सेंटर में मेयर चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है। एमसीडी सिविक सेंटर में वोटिंग चल रही है। आम आदमी पार्टी ने ईस्ट पटेल नगर की पार्षद डॉ. शैली ओबेरॉय को मेयर पद का उम्मीदवार बनाया है। वहीं, बीजेपी से शालीमार बाग-बी वॉर्ड की पार्षद रेखा गुप्ता मैदान में हैं। हालांकि मेयर के चुनाव के पहले ही हंगामा शुरू हो गया और भाजपा एवं आप के सदस्यों में धक्कामुक्की होने लगी।

मेयर चुनाव पर तकरार, जानें क्या है पूरा विवाद

दरअसल, एलजी विनय कुमार सक्सेना ने बीजेपी पार्षद सत्या शर्मा को एमसीडी की पहली बैठक के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया है। वे ही बाकी पार्षदों को शपथ दिलाएंगी और वही मेयर चुने जाने की प्रक्रिया के दौरान पीठासीन अधिकारी भी रहेंगी। इस फैसले पर केजरीवाल सरकार को ऐतराज है। केजरीवाल सरकार चाहती थी कि ये जिम्मेदारी आम आदमी पार्टी के किसी पार्षद मिले। इसके लिए आप के पार्षद मुकेश गोयल का प्रस्ताव भी एलजी को भेजा था।

भाजपा और आप पार्षद आपस में भिड़े

नोमिनेट सदस्य मनोज कुमार को सबसे पहले शपथ दिलाए जाने से नाराज आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने हंगामा किया है। आम आदमी पार्टी द्वारा निगम के सदन में भाजपा के खिलाफ नारेबाजी की जा रही है। सदन में जबरदस्त हंगामा देखने को मिल रहा है। भाजपा के पार्षद भी आप पार्टी और केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी कर रह रहे हैं। शपथ ग्रहण की कार्यवाही स्थगित है।

दिल्ली एमसीडी में आप की ऐतिहासिक जीत

दिसंबर में हुए एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बीजेपी के 15 साल की सत्ता को खत्म करते हुए जीत दर्ज की थी। 250 सदस्यों वाली एमसीडी में आप पार्टी की जहां 134 सीटों पर जीत हुई थी। वहीं बीजेपी को 104 सीट ही मिली थी। जबकि कांग्रेस को 9 और अन्य को 3 सीट मिली थी। कांग्रेस ने मेयर चुनाव से दूरी बनाने का ऐलान किया है यानी आज के मेयर पद के चुनाव में 274 निर्वाचक मंडल के मेंबर्स में आप पार्टी के कुल 150 मेंबर्स होंगे।

भाजपा के जीत के दावे से आप की चिंता बढ़ी

आम आदमी पार्टी के पास बहुमत से 12 निर्वाचक सदस्य ज्यादा हैं बावजूद इसके बीजेपी जीत का दावा कर रही है जिससे आम आदमी पार्टी की चिंता बढ़ गई है। ये चिंता इसलिए है क्योंकि इस नगर निगम के मेयर के चुनाव में दल-बदल कानून लागू नहीं होता है और आम आदमी पार्टी को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है। वहीं, आपको बता दें कि चुनाव को लेकर केजरीवाल सरकार का उपराज्यपाल के साथ विवाद भी हो गया है। सीएम केजरीवाल ने एलजी के फैसले के खिलाफ उन्हें चिट्ठी भी लिखी है।

मेयर चुनाव में कौन-कौन करेगा वोट ?

>> मेयर के चुनाव में 250 पार्षदों के अलावा दिल्ली विधानसभा के 14 विधायक भी वोट डालने के लिए मनोनीत किए जाते हैं।

>> इसके लिए विधानसभा स्पीकर ने आम आदमी पार्टी से 13 और बीजेपी के एक विधायक को मनोनीत किया है।

>> दिल्ली से बीजेपी के सभी 7 लोकसभा सांसद और आम आदमी पार्टी के सभी 3 राज्य सभा सांसद भी वोट डालेंगे।

>> यानी मेयर के चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल में कुल 274 मेंबर होंगे।

read more मां ने दबाया बच्ची का मुंह, पिता ने किया अपनी 8 साल की सगी बेटी से रेप

MCD के मेयर की जंग

>> कुल निर्वाचक – 274

>> बहुमत – 138

आप की ताकत

>> पार्षद- 134

>> विधायक- 13

>> राज्यसभा सांसद 3

>> कुल- 150 सदस्य

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments