Wednesday, July 17, 2024
Homedelhiशैली ओबेरॉय बनी दिल्ली की निर्विरोध मेयर, बीजेपी की शिखा राय ने...

शैली ओबेरॉय बनी दिल्ली की निर्विरोध मेयर, बीजेपी की शिखा राय ने नाम वापस लिया

आम आदमी पार्टी की शैली ओबेरॉय को सर्वसम्मति से दिल्ली एमसीडी का मेयर चुन लिया गया है। बीजेपी की मेयर पद की प्रत्याशी शिखा राय ने अपना नाम वापस ले लिया। इस तरह से लंबे अर्से से दिल्ली एमसीडी मेयर चुनाव को लेकर चल रही खींचतान का पटाक्षेप हो गया। बीजेपी ने डिप्टी मेयर पद से भी अपने प्रत्याशी का नाम वापस ले लिया।

पिछले साल दिसंबर में नगर निकाय चुनाव में आम आदमी पार्टी बहुमत हासिल किया था। इसके बाद मेयर का चुनाव होना था। लेकिन काफी अड़चनों और हल्ला-हंगामे के बाद भी मेयर चुनाव में सफलता नहीं मिल पाई थी। इस मामले में कोर्ट को भी दखल देना पड़ा था। आखिरकार 26 अप्रैल यानी आज के दिन मेयर का चुनाव होना था। लेकिन इससे पहले ही बीजेपी मेयर पद की उम्मीदवार शिखा राय ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली।

बता दें दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में हर वित्तीय वर्ष के अंत के बाद नए सिरे से महापौर का चुनाव होता है। एमसीडी में पहले वर्ष के लिए महापौर का पद महिला के लिए आरक्षित रहता है, दूसरे वर्ष में पद किसी वर्ग के लिए आरक्षित नहीं होता। तीसरे वर्ष आरक्षित वर्ग का व्यक्ति ही चुनाव लड़ सकता है और अन्य दो वर्ष किसी भी वर्ग का व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है। तीन निगमों को एमसीडी में एकीकृत करने के बाद एक नए परिसीमन की कवायद की गई थी, जिसमें 2012 के मुकाबले वार्डों की कुल संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई थी।

read more : सीएम बदले जाने की खबरों से शिंदे भी परेशान, महाराष्ट्र में बड़े उलटफेर के संकेत

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments