Thursday, July 18, 2024
Homeउत्तर प्रदेशमैनपुरी में डिंपल यादव के खिलाफ ताल ठोंकेंगे भाजपा के रघुराज सिंह...

मैनपुरी में डिंपल यादव के खिलाफ ताल ठोंकेंगे भाजपा के रघुराज सिंह शाक्य

उत्तर प्रदेश में हो रहे उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने मैनपुरी, खतौली और रामपुर से प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी। भारतीय जनता पार्टी ने मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी डिंपल यादव के सामने सपा से सांसद रह चुके और शिवपाल सिंह यादव के करीबी माने जाने वाले रघुराज शाक्य को प्रत्याशी बनाया है। दो बार सांसद और एक बार विधायक रघुराज शाक्य पिछड़ा वर्ग में अच्छी पैठ रखते हैं।

अब देखना दिलचस्प होगा कि मुलायम सिंह की विरासत डिंपल के नाम होगी या भाजपा मैनपुरी में सेंध लगा पाएगी। मुलायम सिंह के निधन के बाद खाली होने वाली मैनपुरी सीट पर समाजवादी पार्टी ने डिंपल यादव को उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में रघुराज सिंह शाक्य का मैनपुरी में सीधा मुकाबला डिंपल यादव से है। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार भाजपा ने मैनपुरी लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया।

इटावा निवासी पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य को प्रत्याशी बनाया गया है। कभी सपा में रहे रघुराज सिंह शाक्य और शिवपाल के करीबी सपा की डिंपल के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। 1 दिन पूर्व ही सपा की डिंपल ने मैनपुरी कलेक्ट्रेट पर अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है अब भाजपा प्रत्याशी भी अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

कौन हैं भाजपा उम्मीदवार रघुराज शाक्य

रघुराज शाक्य इटावा जिले के रहने वाले हैं। शाक्य को शिवपाल सिंह यादव का बेहद करीबी माने जाते हैं। वे प्रसपा के प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर रह चुके हैं। शाक्य 1999 और 2004 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर सांसद चुने गए थे। उन्होंने 2012 में सपा के टिकट पर इटावा सदर सीट से विधानसभा का चुनाव भी जीता था। मैनपुरी में रघुराज सिंह शाक्य को प्रत्याशी बनाए जाने के पहले से ही बड़े कयास लगाए जा रहे थे। हुआ भी यही, भाजपा केंद्रीय नेतृत्व ने रघुराज सिंह शाक्य को प्रत्याशी बनाया बना दिया। मैनपुरी में डिंपल के सामने रघुराज सिंह शाक्य को प्रत्याशी बनाए जाने पर राजनैतिक समीकरण लगाए जाने शुरू हो गए हैं।

रोचक होगा चुनाव

रघुराज सिंह शाक्य भी राजनीति के मजे हुए खिलाड़ी हैं। क्योंकि शिवपाल की सपा से पारिवारिक तल्खी और शिवपाल से रघुराज की नजदीकियां चुनाव में फायदा पहुंचा सकती हैं। माना जा रहा है कि अब चुनाव रोचक होगा। भाजपा हर हाल में सपा का मिथक तोड़ने के लिए मैनपुरी लोकसभा सीट जीतने पर पूरा जोर लगाएगी।

आठ दिसंबर को आएंगे परिणाम

चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार इन सभी सीटों पर पांच दिसंबर को मतदान होंगे जबके परिणाम आठ दिसंबर को आएंगे।

read more : श्रद्धा हत्याकांड ने उड़ाई पूरे देश की नींद, हत्यारे को मौत की सजा की रखी मांग

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments