Wednesday, July 17, 2024
Homeदेशपहलवानों ने दी मेडल वापस करने की धमकी, बॉर्डर इलाकों में पुलिस...

पहलवानों ने दी मेडल वापस करने की धमकी, बॉर्डर इलाकों में पुलिस अलर्ट पर

यौन उत्पीड़न के आरोपों के संबंध में भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर यहां जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों और कुछ पुलिसकर्मियों के बीच कथित तौर पर ‘हाथापाई’ हुई, जिसके कारण कुछ प्रदर्शनकारियों के सिर पर चोटें आई हैं। पुलिस ने बताया कि इस घटना के बाद आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक सोमनाथ भारती समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

सोशल मीडिया मंचों पर उपलब्ध एक वीडियो में कुछ प्रदर्शनकारियों को एक पुलिस कर्मी पर आरोप लगाते सुना जा सकता है कि उसने शराब के नशे में दो पहलवानों पर हमला किया। वीडियो में आरोपी पुलिसकर्मी बैठा नजर आ रहा है, जबकि प्रदर्शनकारी आरोप लगा रहे हैं कि अन्य पुलिसकर्मी इस दौरान मूकदर्शक बने रहे।

पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) प्रणव तायल ने कहा कि भारती बिना अनुमति के ‘फोल्डिंग’ (मुड़ सकने वाली) चारपाई लेकर प्रदर्शन स्थल पर आए। पुलिस उपायुक्त प्रणव तायल ने कहा कि इस बारे में सवाल किए जाने पर भारती के समर्थक आक्रामक हो गए और ट्रक से चारपाइयां उतारने की कोशिश करने लगे। पुलिस उपायुक्त प्रणव तायल ने बताया कि इसके बाद मामूली कहासुनी हुई तथा भारती और दो अन्य को हिरासत में ले लिया गया।

दिल्ली को चारों तरफ से घेरना पड़ेगा – अभय सिंह चौटाला

इनेलो नेता व ऐलनाबाद से विधायक अभय सिंह चौटाला जंतर-मंतर पर बैठे खिलाड़ियों को लेकर कुछ बड़ा करने की मंशा रख रहे हैं। उन्होंने तो रोहतक में यहां तक ऐलान कर दिया कि केंद्र सरकार की अक्ल ठिकाने लगाने के लिए दिल्ली को चारों तरफ से घेरना पड़ेगा। यही नहीं उन्होंने खाप पंचायतों व राजनीतिक दलों से आह्वान किया है कि इस मामले में एक बैठक बुला करके कोई बड़ा फैसला लिया जाना चाहिए, ताकि प्रदेश की बेटियों को न्याय मिल सके।

मेडल भारत सरकार को वापस करेंगे – पहलवान बजरंग पुनिया

दिल्ली के जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा, ‘अगर मेडल का सम्मान ऐसा ही है तो हम इस मेडल का क्या करेंगे। इससे अच्छा तो हम मामूली जिंदगी जी लेंगे और हमने जो मेडल जीते हैं उसे हम भारत सरकार को वापस कर देंगे। धक्का-मुक्की और गाली गलौज के समय पुलिस को नहीं दिखता की ये पद्म श्री हैं, उन्होंने इस सम्मान की लाज नहीं रखी।’

पहलवान फोगाट ने किसानों और उनके नेताओं से की अपील

फोगाट ने कहा, ‘मुझे अपशब्द कहे गए और पुलिसकर्मियों ने धक्का-मुक्की की। महिला पुलिसकर्मी कहां हैं ?’ पूनिया की पत्नी संगीता ने भी आरोप लगाया कि पुलिसकर्मियों ने उन्हें धक्का दिया। पूनिया ने बृहस्पतिवार सुबह किसानों और उनके नेताओं से धरना स्थल पर एकत्र होने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली पुलिस की गुंडागर्दी अब नहीं चलेगी। हम किसानों को यहां बड़ी संख्या में इकट्ठा होने के लिए बुलाएंगे। हम इसे और बर्दाश्त नहीं करेंगे। ट्रैक्टर या ट्रॉली, आपको जो भी मिले, यहां आ जाइए।

बेटियों को न्याय दिलाने के लिए बड़ी लड़ाई लड़नी होगी

अभय सिंह चौटाला ने कहा कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण भाजपा के सांसद हैं। इसलिए केंद्र सरकार उनको बचाने में लगी हुई है, लेकिन प्रदेश की बेटियों को न्याय दिलाने के लिए बड़ी लड़ाई लड़नी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की बेटियों की इज्जत की बात है। अभय सिंह चौटाला ने कहा, ‘जंतर-मंतर पर बुधवार रात को जिस तरह से धरने पर बैठे खिलाड़ियों के साथ किया गया, वह सरासर गलत है। जंतर मंतर अपनी आवाज उठाने के लिए निर्धारित किया गया है। वे भी खिलाड़ियों से बात करेंगे।’ कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों के साथ फोटो खिंचवाने से कुछ होने वाला नहीं है और दीपेंद्र हुड्डा तो पहलवानी के लायक भी नहीं है।

दिल्ली पुलिस को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया

वही दिल्ली पुलिस ने कहा, ‘दिल्ली में सभी जिलों के डीसीपी को अपने जिलों में, खासकर सीमावर्ती इलाकों में अलर्ट पर रहने को कहा गया है। मध्य दिल्ली की ओर जाने वाली सड़कों पर विशेष ध्यान रखा जाना है। कई जगहों पर बेरिकेड्स लगा दिए गए हैं। पुलिस को कुछ ऐसे इनपुट मिले हैं कि बड़ी संख्या में लोग जंतर-मंतर पहुंच सकते हैं जहां पहलवान प्रदर्शन कर रहे हैं।’

दिल्ली पुलिस गुंडागर्दी पर क्यों उतर आई – स्वाति मालीवाल

वही दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने कहा, ‘लड़कियों से मिलना मेरा सिर्फ हक ही नहीं मेरी ड्यूटी है। मुझे समझ नहीं आ रहा दिल्ली पुलिस मेरी ड्यूटी करने में मुझे सहयोग क्यों नहीं कर रही है। दिल्ली पुलिस गुंडागर्दी पर क्यों उतर आई है? दिल्ली पुलिस बृज भूषण को बचाने के लिए और क्या-क्या करेगी ? दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के कहने पर एफआईआर दर्ज़ की है। अभी तक नाबालिग लड़की का बयान तक नहीं लिया गया है। बृजभूषण को गिरफ़्तार करने की जगह दिल्ली पुलिस लड़कियों को परेशान कर रही है।

भारी संख्या में पुलिस बल तैनात

बुधवार रात को जंतर मंतर पर हुए भारी हंगामे के बाद पुलिस की भारी फ़ोर्स वहां तैनात है। सीआरपीएफ की भी मौजूदगी है, धरना स्थल पर किसी को भी जाने की इजाज़त नहीं है। लोगों को रोकने के लिए बैरिकेडिंग की गई है। खिलाड़ियों ने पुलिस पर गम्भीर आरोप लगाए हैं।

read more : यूपी में अब माफिया दिखते हैं व्हीलचेयर पर – सीएम योगी आदित्यनाथ

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments