Thursday, July 18, 2024
Homeदेशपदयात्रा में आया भावुक पल , भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल हुईं...

पदयात्रा में आया भावुक पल , भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल हुईं रोहित वेमुला की मां

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा जारी है। तेलंगाना के शमशाबाद से 55वें दिन पदयात्रा की शुरूआत हुई। यात्रा को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रही है। हजारों की संख्या में लोग हर रोज इस पदयात्रा से जुड़ रहे हैं। लोग पदयात्रा में राहुल गांधी को लेकर बेहद उत्साहित हैं। पदयात्रा के बीच आज एक भावुक तस्वीर सामने आई, जब रोहित वेमुला की मां राहुल गांधी से मिलीं। राहुल के साथ इस मार्च में शामिल होने वालों में हैदराबाद विश्वविद्यालय के दलित छात्र रोहित वेमुला की मां राधिका भी शामिल थीं। वेमुला की आत्महत्या के बाद 2016 में खूब विरोध प्रदर्शन हुए थे।

विरोध प्रदर्शन के दौरान राहुल गांधी ने खुद हैदराबाद कैंपस का दौरा किया था। अब अपनी भारत जोड़ो यात्रा में रोहित वेमुला की मां के साथ मुलाकात के बाद राहुल ने उनकी तस्वीरें शेयर की हैं। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा बीते 7 सितंबर से तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी | जो कि अब तक चार राज्यों तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से गुजर चुकी है और अभी तेलंगाना में है |

कांग्रेस की 3750 किमी की यह यात्रा 12 राज्यों से गुजरेगी | यह दक्षिण में कन्याकुमारी से उत्तर में कश्मीर तक 3,750 किमी का सफर पूरा करेगी | इस यात्रा में राहुल गांधी बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर निशाना साधते रहे हैं |

निजी कारणों से परेशान था रोहित

रोहित वेमुला के आत्महत्या मामले में गठित जांच आयोग ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि रोहित ने कॉलेज प्रशासन से तंग आकर अपनी जान नहीं दी थी, बल्कि निजी कारणों से परेशान होकर उसने आत्महत्या की थी। रोहित ने सुसाइड नोट में किसी को भी अपनी मौत का जिम्मेदार नहीं ठहराया था।

हॉस्टल के कमरे में की आत्महत्या

गौरतलब है कि 17 जनवरी, 2016 को 26 वर्षीय दलित छात्र की मौत ने उच्च शिक्षा संस्थानों में जातिवाद के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन छेड़ दिया था। रोहित ने हॉस्टल के कमरे में आत्‍महत्‍या कर ली थी। इससे पहले, रोहित पर एबीवीपी कार्यकर्ता को पीटने का आरोप लगा था, जिसके बाद नवंबर 2015 में रोहित समेत पांच छात्रों को निष्कासित कर दिया गया था।

रोहित वेमुला की मां ने किया ट्वीट

राधिका वेमुला ने ट्वीट करते हुए लिखा कि भारत जोड़ो यात्रा के प्रति एकजुटता दिखाई। राहुल गांधी के साथ चली और कांग्रेस से संविधान को भाजपा-आरएसएस (भारतीय जनता पार्टी-राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) के हमले से बचाने, रोहित वेमुला को न्याय दिलाने, रोहित अधिनियम पारित कराने, उच्च न्यायपालिका में दलितों का प्रतिनिधित्व बढ़ाने और सभी के लिए शिक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

राहुल गांधी ने किया ट्वीट

रोहित वेमुला सामाजिक भेदभाव और अन्याय के विरुद्ध मेरे संघर्ष का प्रतीक है और रहेगा। उन्होंने कहा, ‘‘रोहित की माताजी से मिलकर यात्रा के लक्ष्य की ओर बढ़ रहे कदमों को नया साहस और मन को नई शक्ति मिली।

कांग्रेस पार्टी और नेताओं ने साझा की तस्वीर

कांग्रेस पार्टी के साथ ही पार्टी के कई नेताओं ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान राधिका वेमुला के राहुल गांधी के साथ चलने की तस्वीरें साझा कीं। रोहित की उम्र उस वक्त (17 जनवरी, 2016) 26 साल थी। रोहित वेमुला की आत्महत्या की घटना ने उच्च शिक्षा संस्थानों में जातिवाद के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन छेड़ दिया था।

read more : टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 से बाहर हुई ये टीम, श्रीलंका की हालत हुई मजबूत

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments