Wednesday, July 17, 2024
Homeदेशइंदौर में रामनवमी पर बड़ा हादसा, मंदिर की बावड़ी धंसी, रेस्क्यू ऑपरेशन...

इंदौर में रामनवमी पर बड़ा हादसा, मंदिर की बावड़ी धंसी, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

मध्य प्रदेश (रविंद्र तिवारी) के इंदौर में रामनवमी पर बड़ा हादसा हो गया। स्नेह नगर के पास पटेल नगर में श्री बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर पर बावड़ी की छत धंसने से 25 से अधिक लोग बावड़ी में गिर गए। बावड़ी में गिरे लोगों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है। हादसे के बाद भी काफी देर तक मौके पर फायर बिग्रेड, एम्बुलेंस और 108 गाड़ियां नहीं पहुंची। कुछ लोगों को जैसे-तैसे बाहर निकाला गया। गिरने वाले लोगों के परिजन बदहवास हैं। अब तक दस लोगों को निकाला जा चुका है।

कैसे हुआ हादसा

दरअसल, मंदिर में ही एक बावड़ी है, जिसकी छत धंस गई। उस समय मंदिर में हवन चल रहा था। लोग छज्जे पर बैठे थे। हवन की वजह से भीड़ भी अधिक थी।इस दौरान ऊपर की जमीन धंस गई। इस वजह से 25 से अधिक लोगों की गिरने की आशंका व्यक्त की जा रही है। बावड़ी के अंदर कितना पानी है, ये अभी स्पष्ट नहीं किया गया है। राहत की बात यह है कि स्थानीय लोगों ने तत्काल सक्रियता दिखाई और करीब दस लोगों को बाहर निकाल लिया।

बावड़ी में लोगों को पहुंचाया जा रहा ऑक्सीजन

घटनास्थल की स्थिति काफी खराब है। हादसे का शिकार हुए लोगों के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। अन्य लोगों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई की गई है। हादसे के बाद से ही लोगों में काफी आक्रोश है। अब तक कई बच्चे और महिलाएं बावड़ी में ही फंसे हुए हैं।

बावड़ी में फसे लोगो को रस्सी से खींचकर बाहर निकालने का प्रयास जारी

पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर समेत पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। पुलिस ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिए हैं। मंदिर से सभी श्रद्धालुओं को बाहर कर दिया गया है। एंबुलेंस भी पहुंच गई है। अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि जो लोग बाउडी में गिरे हैं, उनकी स्थिति कैसी है। उन्हें रस्सी से खींचकर बाहर निकालने का प्रयास भी किया जा रहा है।

तंग गलियों के कारण बचाव कार्य में हो रही परेशानी

इस हादसे के तुरंत बाद पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। बताया जा रहा है कि तंग गलियां होने से राहत कार्य में थोड़ी परेशानी आ रही है। एंबुलेंस व 108 की गाड़ी निकलने में भी परेशानी हो रही है। बावड़ी में गिरे कुछ लोगों को जैसे-तैसे बाहर निकाला जा रहा है। कलेक्टर और प्रशासन की टीम सूचना मिलते ही यहां पहुंच गए।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घटना का लिया संज्ञान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बावड़ी में कुछ श्रद्धालुओं के फंसे होने की घटना का संज्ञान लिया है। सीएम शिवराज ने इंदौर के कलेक्टर और कमिश्नर से फोन पर चर्चा कर रेस्क्यू ऑपरेशन को तेज करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय, इंदौर जिला प्रशासन से निरंतर संपर्क में है। रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर अधिकारियों से जानकारी ले रहे हैं। बताया जा रहा है कि नगर निगम की जेसीबी अंदर पहुंची है। एक दीवार को तोड़ा गया है, लोगों को निकालने में दीवार की वजह से दिक्कत आ रही थी। बावड़ी में 13 लोग और सुरक्षित है, जिन्हें निकाला जा रहा है। शेष लोगो को रेस्क्यू करने के तेजी से प्रयास किए जा रहे है।

हादसा होते ही मची अफरा-तफरी

बता दें, जिस वक्त मंदिर में हवन हो रहा था उस वक्त भारी भीड़ मंदिर के अंदर मौजूद थी। इस बीच जैसे ही बावड़ी धंसी तो पहले तो किसी को कुछ समझ नहीं आया, लेकिन देखते ही देखते चीख-पुकार मच गई। चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल हो गया। लोगों ने एक-दूसरे को पकड़कर बचने का प्रयास किया। इसके बावजूद कई लोग बावड़ी में गिर गए।

read more : श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर, रामलला के दर्शन के लिए शुरू हुई हेलीकॉप्टर सेवा..

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments