Wednesday, July 17, 2024
Homeधर्मयूक्रेन के वॉर जोन से पुतिन के लिए आई बुरी खबर, युद्ध...

यूक्रेन के वॉर जोन से पुतिन के लिए आई बुरी खबर, युद्ध छोड़कर भाग रहे रूसी सैनिक

यूक्रेन के वॉर जोन से राष्ट्रपति पुतिन के लिए बहुत बुरी खबर आ रही है। भारी संख्या में रूसी सैनिक अब युद्ध का मैदान छोड़कर भागने का प्लान बना चुके हैं। ऐसा ही प्लान बनाकर युद्ध छोड़कर भाग रहे 7 रूसी सैनिकों को उनके साथियों ने ही रोककर गोली मार दी है। इससे हड़कंप मच गया है। रूसी सैनिकों को साथियों द्वारा गोली मारे जाने का वीडियो यूक्रेन के ड्रोन कैमरे में कैद हुआ है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि रूसी सैनिक युद्ध का मैदान छोड़कर भागने की कोशिश कर रहे हैं। युद्ध के मैदान से भागने का प्रयास करने वाले रूसी ‘भगोड़ों’ को अपने ही सैनिकों द्वारा मार डाला गया। इसमें सात रूसी सैनिकों को एक जंगल की ओर भागते हुए पकड़ा गया। इसके बाद उन पर गोली चला दी गई। इससे सैनिकों की मौत हो गई। रूसी सैनिकों को मैदान छोड़कर भागते और उन्हें अपने ही साथियों द्वारा गोली मारे जाने का वीडियो यूक्रेन ने टेलीग्राम पर पोस्ट किया है। इसे यूक्रेनी ड्रोन के द्वारा कैप्चर किया गया था। इसके बाद इसे ऑनलाइन मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर साझा किया गया।

यूक्रेन ने वीडियो की प्रमाणिकता की पुष्टि की

यूक्रेन ने टेलीग्राम पर इस वीडियो को शेयर करते हुए उसकी प्रमाणिकता की पुष्टि भी की है। कीव पोस्ट के अनुसार, यूक्रेनी स्वतंत्र सूचना एजेंसी (UNIAN) ने सोमवार (12 जून) को कहा कि उसने वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि की है। सैनिकों को युद्ध के मैदान से भागने से रोकने के मिशन के साथ बैरियर सैनिकों को तैनात किया जाता है। उन्होंने समझाया कि इस तरह के सैनिकों को महीनों से रूस द्वारा यूक्रेन में तैनात किया गया है, क्योंकि मास्को ने आगे बढ़ने की सख्त कोशिश की थी।

नाटो ने दी रूसी राष्ट्रपति पुतिन को चेतावनी

इस बीच नाटो ने रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन को स्पष्ट चेतावनी देते हुए अपना अब तक का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई युद्ध अभ्यास शुरू किया है। जर्मनी में अमेरिकी राजदूत एमी गुटमैन ने कहा कि अभ्यास “संदेह से परे हमारे सहयोगी बल की चपलता और तेज़ी” दिखाएगा। संयुक्त अभ्यास, जिसका नाम एयर डिफेंडर 23 है। इसमें नाटो के 25 सदस्य देशों के 10,000 प्रतिभागी और 250 विमान के साथ जापान और स्वीडन सहित भागीदार वायु सेना – नाटो पर नकली हमले का जवाब देंगे।

रूसी सैनिको ने अपने ही साथियों ने मारी गोली

14 सेकंड के वीडियो में सशस्त्र तीन रूसी सैनिक एक ट्रीलाइन से निकलते हैं और खुले मैदान की ओर बढ़ते हैं जिसे वाहन ट्रैक द्वारा चिह्नित किया गया है। यहां वह सात साथियों को पकड़ते हैं, जो युद्ध के मैदान से पीछे हट गए थे और जंगल की ओर जा रहे थे। रूसी सशस्त्र सैनिक पहले इनमें से दो प्रमुख सैनिकों को गोली मार देते हैं। बाकी समूह को जमीन पर गिरते और कवर खोजने के लिए रेंगते हुए देखा जा सकता है।

जैसे ही सशस्त्र सैनिक आगे बढ़ते हैं, वे उन पर गोलियां चलाते दिखाई देते हैं और किसी अन्य भागने वाले समूह की जांच के लिए क्षेत्र की जांच करते हैं। यह स्पष्ट नहीं था कि भागने वाले सभी सैनिक मारे गए या पकड़े गए। इस वीडियो को टेलीग्राम चैनल “लुक फॉर योर ओन” पर पोस्ट किया गया है, जो यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा समर्थित है। ताकि फौजियों के परिवारों को यूक्रेन में पकड़े गए या मारे गए किसी भी रूसी आक्रमणकारियों की पहचान करने में मदद मिल सके।

read more : रक्षा मंत्री ने बिपरजॉय को लेकर तीनों सेना प्रमुख से की बात, लोगों का रेस्क्यू जारी

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments