Thursday, July 18, 2024
Homeदेशरक्षा मंत्री ने बिपरजॉय को लेकर तीनों सेना प्रमुख से की बात,...

रक्षा मंत्री ने बिपरजॉय को लेकर तीनों सेना प्रमुख से की बात, लोगों का रेस्क्यू जारी

अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय भारत के पश्चिमी तट की ओर बढ़ रहा है। गुरुवार यानी 15 जून तक इसके गुजरात के तट पर कदम रखने का अनुमान लगाया है। पश्चिमी तट पर मुंबई से लेकर कच्छ तक समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं और तटीय इलाकों में तूफानी हवाएं चल रही हैं। गुजरात में तूफान को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

गुजरात और महाराष्ट्र के साथ ही 9 राज्यों पर इसका असर होने का अनुमान लगाया गया है। तूफान के 15 जून की शाम तक गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ से गुजरने का अनुमान है। कच्छ, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी के चक्रवात से सबसे ज्यादा प्रभावित होने की आशंका है।

मुंबई शहर में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण बारिश होना शुरू हो गई है। ‘बिपरजॉय’ के प्रभाव से गुजरात के अरावली जिले के कई हिस्सों में भी भारी बारिश हुई है। मौसम विज्ञान विभाग ने 125-135 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका जताई है, जो 150 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है। अब तक 47,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम किया गया है। वहीं, चक्रवर्ती तूफान से प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ की 17 और एसडीआरएफ की 12 टीमें तैनात की गई हैं।

गुजरात, महाराष्ट्र समेत 9 राज्यों में असर

चक्रवातीय तूफान के गुजरात में लैंडफाल करने का अनुमान है, इसलिए यहां सबसे ज्यादा नुकसान होने की आशंका जताई गई है। महाराष्ट्र में भी तूफान का खतरा है, इसके अलावा लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, मअसम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और पश्चिमी राजस्थान में भी तूफान का असर होने का अनुमान है।

द्वारका में लैंडफॉल नहीं करेगा बिपरजॉय

द्वारका के एसडीएम पार्थ तलसानिया ने एएनआई से बताया है कि चक्रवात पश्चिम की ओर बढ़ गया है और इसके द्वारका में लैंडफॉल करने की संभावना नहीं है। अभी तक करीब 4,500 लोगों को तटीय क्षेत्रों से विभिन्न शेल्टर होम में भेजा गया है। द्वारका और ओखा में एनडीआरएफ की एक-एक टीम तैनात है। इसके अलावा एसडीआरएफ और सेना की टीम भी है।

बिपरजॉय को लेकर 69 ट्रेनों को किया रद्द

सीपीआरओ पश्चिम रेलवे ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एहतियात के तौर पर 69 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, 33 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है, जबकि 27 ट्रेनों को शॉर्ट-ऑरजिनेट किया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पतालों का किया निरीक्षण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुजरात के कच्छ में अस्पतालों का निरीक्षण किया और उपलब्ध ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और क्रिटिकल केयर बेड की जानकारी मांगी है। उन्होंने चक्रवात के बाद आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए की गई तैयारियों की भी समीक्षा की।

रक्षा मंत्री ने तीनों सेना प्रमुखों से की बात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तीनों सेना प्रमुखों से बात की और चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के लैंडफॉल के लिए सशस्त्र बलों की तैयारियों की समीक्षा की। चक्रवात के कारण किसी भी स्थिति या आकस्मिकता से निपटने के लिए सशस्त्र बल नागरिक अधिकारियों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

अमित शाह का तेलंगाना दौरा रद्द

गृह मंत्री अमित शाह का तेलंगाना दौरा बिपरजॉय चक्रवाती तूफान के कारण रद्द कर दिया गया। सूत्रों के अनुसार अमित शाह बिपरजॉय चक्रवात को लेकर व्यस्त हैं। जमीनी स्थिति जानने के लिए वे गुजरात जाएंगे।

read more : चक्रवात बिपरजॉय के कारण समंदर में उठ रहीं ऊंची लहरें, एनडीआरएफ अलर्ट

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments