Wednesday, July 17, 2024
Homeक्राइमउदयपुर में बिक रही बीफ वाली ‘मेड इन पाकिस्तान’ टॉफी , जांच...

उदयपुर में बिक रही बीफ वाली ‘मेड इन पाकिस्तान’ टॉफी , जांच के बाद मचा बवाल

उदयपुर के बाजार में ‘मेड इन पाकिस्तान’ टॉफी बिक रही है। पैकेट पर बीफ जिलेटिन भी लिखा हुआ है। लोगों की शिकायत के बाद फूड इंस्पेक्टर की टीम ने टॉफी के पैकेट जब्त किए। साथ ही, जांच के लिए सैंपल लैब में भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद चॉकलेट की गुणवत्ता के बारे में विस्तृत जानकारी मिल पाएगी। फूड इंस्पेक्टर ने उदयपुर के देहली गेट चौराहा स्थित चॉकलेट एंड बर्थडे डेकोरेशन आइटम्स नाम की दुकान की जांच की।

दुकान पर तीन बड़े पैकेट मिले हैं। इसमें दो बंद पैकेट में 24-24 टॉफी और एक खुले पैकेट में 23 टॉफी मिली। जानकारी में आया है कि इसी दुकान से शहर में अन्य दुकानों पर भी माल सप्लाई किया जाता है। पाकिस्तान मेड टॉफी आने और उसमें बीफ जिलेटिन होने पर लोगों ने आपत्ति जताई है। उन्होंने इस मामले में सवाल खड़े करते हुए प्रशासन से इस पर तुरंत रोक लगाने की मांग की है। दुकानदार ने बताया कि मुंबई से ये टॉफी मंगाई जाती है।

शिकायत पर टॉफी जब्त कर ली गई है

बताया जा रहा है कि टॉफी की इंग्रिडेंट्स में बीफ जिलेटिन लिखा है। इसकी जानकारी जब लोगो को मिली तो इस पर विवाद शुरू हो गया। इस पर फूड इंस्पेक्टर ने शहर के देहली गेट चौराहा स्थित चॉकलेट एंड बर्थडे डेकोरेशन आइटम्स नाम की दुकान पर छापा मारा। जहा तीन बड़े पैकेट टीम को मिले। जिसे टीम ने जब्त कर लिया। दो बंद पैकेट में 24-24 टॉफियां थी। वही एक खुले पैकेट में 23 टॉफी रखी हुई थी। पाकिस्तान मेड सामान उदयपुर आने के सवाल पर फूड इंस्पेक्टर अशोक गुप्ता बोले- इस बारे में कुछ नहीं कह सकते। कोई भी इम्पोर्ट चीज इंडिया में आ सकती है। इनके यहां आने पर कई एजेंसी पहले जांच करती हैं। मामले में जो भी नियमानुसार कार्रवाई होगी। वह की जाएगी।

पूरे शहर में सप्लाई हुई टॉफी

टीम की पूछताछ में सामने आया कि इसी दुकान से शहर में अन्य दुकानों पर भी टॉफी की सप्लाई किया जा रही है। जहा भी विभाग की टीम जांच कर रही है। दुकानदार ने बताया कि वह टॉफी मुम्बई से लाया लेकिन उसके पास इसका बिल नही मिला। शहर के बाजार में पाकिस्तान में बनी टॉफी बिकने और उस पर ​बीफ जिलेटिन होने पर लोगों ने आपत्ति जताई है। लोगो ने प्रशासन से इस पर तुरंत रोक लगाने की मांग की है।

टॉफी पर लाल निशान

यह टॉफी खासकर बच्चों के लिए बनाई गई है। इसका नाम ‘चिली-मिली’ है। जब्त किए गए पैकेट पर बलूचिस्तान का एड्रेस लिखा हुआ है। एक पाउच में 24 टॉफी है जिसकी कीमत 20 रुपए का है। रंगीन थैली में पैकिंग वाली इस टॉफी पर साफ शब्दों में ‘मे​ड इन पाकिस्तान’ लिखा है। इसके साथ ही एड्रेस के रूप में मैन्युफैक्चर्ड बाईई इस्माइल इंडस्ट्री लिमिटेड C-230, एचआईटीई हब, बलूचिस्तान, पाकिस्तान लिखा है। साथ ही टॉफी के ऊपर लाल निशान भी लगा है। जो नॉनवेज आइटम के लिए लगाया जाता है।

जांच के बाद होगी कार्रवाई

इस पुरे मामले में सीएमएचओ डॉ. आर.एल बामनिया ने बताया कि एक दिन पहले मुझे एक व्यक्ति ने दफ्तर आकर इसकी शिकायत की थी। उसने मुझे सैम्पल दिखाया था। इस पर मैंने तुरंत फूड इंस्पेक्टर को जांच के लिए रवाना किया। मौके से टॉफी जब्त की और उसका सैम्पल लिया। टॉफी पर मेड इन पाकिस्तान और उसके कंटेट पर बीफ जिलेटिन लिखा था। इसका मतलब है गाय की चर्बी या मांस से है। बच्चों के लिए बनाई इस टॉफी को हम गंभीरता से ले रहे हैं।

पूरे शहर में अन्य दुकानों पर भी जांच की जाएगी। वही फूड इंस्पेक्टर अशोक गुप्ता ने बताया कि जब्त की गई टॉफी को जांच के लिए लैब में भिजवा दिया है। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही टॉफी के सही कंटेंट के बारे में जानकारी मिल पाएगी। इसी के आधार पर कार्यवाही होगी।

read more : दुष्कर्म के आरोपी जिस युवक को पुलिस पकड़कर ले गई थाने, वो निकली महिला

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments