Thursday, July 18, 2024
Homeदेशचंडीगढ़ के मेयर चुनाव में आप की करारी हार, 1 वोट से...

चंडीगढ़ के मेयर चुनाव में आप की करारी हार, 1 वोट से नगर निगम पर बीजेपी का कब्जा

चंडीगढ़ का नया मेयर कौन होगा, यह आज साफ हो गया। बीजेपी ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में परचम लहराया है। बीजेपी को 15 वोट हासिल हुए हैं, जबकि आम आदमी पार्टी को 14 वोट मिले हैं। दिल्ली नगर निगम की तरह ही चंडीगढ़ नगर निगम में भी बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला था। चंडीगढ़ के नए मेयर बीजेपी के अनूप गुप्ता होंगे।

बीजेपी के अनूप गुप्ता ने आम आदमी पार्टी के जसबीर सिंह लाड्डी को शकस्त दी है। जसबीर सिंह को 14 वोट मिले थे, जबकि अनूप गुप्ता को 15 वोट मिले। कुल 29 वोट पड़े थे। कोई क्रॉस वोटिंग नहीं हुई। यानी 1 वोट के अंतर से बीजेपी ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जीत हासिल की है। भाजपा के ही कंवरजीत सिंह सीनियर डिप्टी मेयर चुने गए हैं। कंवरजीत सिंह ने आप की तरुणा मेहता को हराया। इस चुनाव का कांग्रेस और अकाली दल पहले ही बहिष्कार कर चुके थे।

बता दें कि इस चुनाव में कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल की ओर से कोई प्रत्याशी नहीं उतारा गया था। कांग्रेस के पास 6 काउंसलर हैं, जबकि एक काउंसलर शिरोमणि अकाली दल का है।

सांसद भी वोट डालते हैं

दिसंबर 2021 में नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और उसके 14 काउंसलर जीते थे। बीजेपी के 12 काउंसलर जीते थे, जबकि कांग्रेस के 8 और शिरोमणि अकाली का 1 काउंसलर जीता था। चुनाव के बाद में कांग्रेस काउंसलर हरप्रीत कौर बबला बीजेपी में शामिल हो गई थी। जून 2021 में कांग्रेस काउंसलर गुरचरनजीत सिंह काला भी बीजेपी में शामिल हो गए थे। अब आप और बीजेपी दोनों के 14 काउंसलर हैं, जबकि चंडीगढ़ की सांसद किरन खेर भी नगर निगम की मेंबर हैं और वोट डालती हैं।

गुरबख्श रावत के आप में शामिल होने की अफवाह

चुनाव से पहले ही कांग्रेस की स्टार पार्षद गुरबख्श रावत के आम आदमी पार्टी ज्वाइन करने की चर्चा तेज हो गई। इससे संबंधित एक फोटो भी तेजी से वायरल हो गई। वहीं कांग्रेस ने इस पर आपत्ति जताते हुए इसे घटिया राजनीति बताया। वहीं गुरबख्श रावत कांग्रेस पार्षदों के साथ मीडिया के सामने भी आईं।

सांसद ने लगाया जय श्री राम का नारा

सांसद किरण खेर ने अपना वोट दिया और फिर जय श्री राम का नारा लगाया। इसके जवाब में आप पार्षदों ने जो बोले सो निहाल का नारा लगाया। इस दौरान वोटिंग पेपर में प्रिंट में स्याही के निशान पर बवाल हो गया हालांकि पीठासीन अधिकारी ने कहा कि इससे कोई समस्या नहीं होगी। अभी तक 10 वार्ड के पार्षद वोट दे चुके हैं।

read more : भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी की सुरक्षा में फिर हुई चूक ,गले लगा युवक

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments