Thursday, July 18, 2024
Homeएजुकेशनक्या कभी ऐसा सोचा है आपने कि स्कूल बस का रंग पीला...

क्या कभी ऐसा सोचा है आपने कि स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है ?

आपने रोड पर बहुत से कलर(रंग) की गाड़ियों को दौड़ते हुए देखा होगा। लेकिन स्कूल बस को सिर्फ पीले रंग में ही देखा होगा। पीले रंग की स्कूल बस का चलन सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के ज्यादातर देशों में है। लगभग हर देश में पीले रंग की ही स्कूल को संचालित किया जाता है। लेकिन आपने कभी सोचा है कि आखिर स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है ?

कोई दूसरा कलर क्यों नहीं। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएंगें कि स्कूल बस को आखिर पीले रंग से ही क्यों पेंट किया जाता है और क्यों किसी और रंग का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

कुछ खास वजह है पीले रंग की

आपने देखा ही होगा स्कूल बस का कलर पीला ही होता है। आप जानते ही होंगे कि हर रंग की एक क्वालिटी होती है वैसे ही स्कूल बस का पीले रंग के होने में खास वजह है। दरअसल, लाल रंग के बाद पीला रंग एक ऐसा रंग है जिसे हम आसानी से काफी दूर से भी देख सकते हैं। चूंकि लाल रंग को हम खतरे के सूचक के रुप में इस्तेमाल करते हैं इसलिए स्कूल बस का रंग पीला होता है। वहीं, विशेषज्ञों के मुताबिक पीले रंग की दृष्टि लाल रंग की तुलना में 1.24 गुना ज्यादा है। इसका मतलब है कि बाकी रंगों की तुलना में पीले रंग में 1.24 गुना ज्यादा आकर्षण होता है, और किसी भी दूसरे रंग की तुलना में यह जल्दी दिखाई देगा।

पीले रंग की विजिबिलिटी का नहीं है तोड़

इसके अलावा पीले रंग को हर मौसम में आसानी से देखा जा सकता है। चाहें वो बारिश, कोहरा, कोई भी सीजन हो, पीले रगं की विजिबिलिटी बेहद अच्छी होती है। साथ ही पीले रंग की एक अलग विशेषता यह भी है कि वो सबसे पहले आपका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका ने सन 1930 में इस बात की पुष्टि की थी कि और रंगों की अपेक्षा पीले रंग में ज्यादा अट्रेक्शन होता है।

read more : चीन के जासूसी गुब्बारे पर बड़ा खुलासा, कई देशों में भेजा गया गुब्बारा

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments