Thursday, July 18, 2024
Homeदेशकेंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए ख़ुशी की खबर, बढ़ा महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए ख़ुशी की खबर, बढ़ा महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार ने 24 मार्च 2023 को कैबिनेट मीटिंग के दौरान बड़ा फैसला लेते हुए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया। सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 4 फीसदी डीए और डीए बढ़ाया है। मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए 4 फीसदी बढ़कर 42 फीसदी कर दिया है।

अब तक सभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को सातवें वेतन आयोग के तहत 38 फीसदी की दर से डीए और डीआर का भुगतान हो रहा था। मार्च के वेतन में 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा और 2 महीने जनवरी और फरवरी 2023 के एरियार का भी भुगतान होगा।

कितने कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार के इस फैसले से 47.58 लाख सरकारी कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। यानी कि 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिलेगा। सरकार की ओर से ये बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी मानी जाएगी। सरकार ने डीए में बढ़ोतरी लेटेस्ट सीपीआई के आंकड़ों को ध्यान में रखकर किया है। बता दें कि इससे पहले सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ता में इजाफा करके 38 फीसदी डीए कर दिया था, जो 1 जुलाई 2022 से प्रभावी था।

बेसिक सैलरी के आधार पर बढ़ेगा मंहगाई भत्ता

सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी का लाभ दिया जाता है। इस बढ़ोतरी के तहत कैलकुलेशन बेसिक सैलरी के आधार पर कित्या जाता है। जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी ज्यादा होगी, उनकी सैलरी में भी उतनी ही बढ़ोतरी होगी।

आइये जाने कितना बढ़ के मिलेगा वेतन

मान लीजिए अगर किसी कर्मचारी का बेसिक वेतन 23,500 रुपये प्रति महीना है। वहीं 38 फीसदी महंगाई भत्ते पर डीए 8,930 रुपये मिलेगा। इसी तरह, 42 फीसदी डीए पर 9,870 रुपये दिया जाएगा। ऐसे में कर्मचारियों की कुल वेतन में 940 रुपये हर महीने बढ़कर मिलेगा। वहीं एक साल का कैलकुलेशन करें तो सालाना 11,980 रुपये बढ़कर मिलेंगे।

read more : ‘मोदी सरनेम’ पर टिप्पणी पड़ी भारी, राहुल गाँधी की लोकसभा सदस्यता खत्म

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments