Thursday, July 18, 2024
Homeदेशनए संसद भवन उद्धघाटन कार्यक्रम के विरोध में विपक्षी दल निकल सकते...

नए संसद भवन उद्धघाटन कार्यक्रम के विरोध में विपक्षी दल निकल सकते है पैदल मार्च

रविवार 28 मई को नए संसद भवन का उद्धघाटन होना है। इस कार्यक्रम को सरकार बेहद ही भव्य तरीके से संपन्न कराएगी। हालांकि 20 से ज्यादा विपक्षी दल इस उद्धघाटन कार्यक्रम का विरोध कर रहे हैं। इस में कांग्रेस, आप, टीएमसी, एनसीपी समेत कई दल शामिल हैं। हालांकि सरकार विपक्ष के इस बहिष्कार को राजनीति से प्रेरित बता रही है। खबर है कि उद्धघाटन कार्यक्रम के विरोध में विपक्षी दल पैदल मार्च भी निकाल सकती है। इसे लेकर दिल्ली पुलिस ने बड़ा बयान दिया है।

दिल्ली पुलिस ने किए हैं पूरे इंतजाम

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा है कि रविवार को समूचे दिल्ली कि सुरक्षा व्यवस्था सख्त रहेगी। यह कार्यक्रम बिना किसी विघ्न और बाधा के पूरा हो इसके लिए पुलिस ने कानून व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं। सभी जवानों को अपनी जिम्मेदारी बता दी गई और विभागीय ब्रीफिंग भी दी जा चुकी है। इस कार्यक्रम के दौरान कुछ भी अप्रिय ना हो, इसके लिए हमने सभी इंतजाम किए हैं।

हवन और पूजन से शुरू होगा उद्धघाटन कार्यक्रम

बता दें कि 28 मई रविवार को नए संसद भवन का उद्धघाटन होगा। नए भवन उद्धघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। लेकिन उद्धघाटन से पहले रविवार को सुबह हवन और विभिन्न धर्मों की प्रार्थना होगी। इसी के साथ उद्धघाटन कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी। इस कार्यक्रम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि सुबह करीब सात बजे नए भवन के बाहर संसद परिसर में हवन होगा जहां शैव संप्रदाय के महायाजक औपचारिक राजदंड ‘सेंगोल’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपेंगे। सेंगोल को नए संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास स्थापित किया जाएगा।

28 मई को होगा मुख्य कार्यक्रम

नए संसद भवन के उद्धघाटन का मुख्य समारोह रविवार दोपहर प्रधानमंत्री, पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और अन्य की उपस्थिति में शुरू होने की संभावना है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष शिवराज पाटिल, कांग्रेस अध्यक्ष एवं राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे तथा विपक्षी दलों के नेताओं को भी निमंत्रण दिया गया है। लेकिन कई विपक्षी दलों ने उद्धघाटन समारोह का बहिष्कार करने की घोषणा की है। जबकि रविवार के कार्यक्रम में 25 दल सम्मिलित होंगे जिनमें राजग के 18 घटक और सात गैर-राजग दल शामिल हैं।

read more : उमेश पाल हत्याकांड में पुलिस ने दाखिल की पहली चार्जशीट, सिर्फ सदाकत का नाम

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments