Wednesday, July 17, 2024
Homeविदेशरूसी मिसाइलों ने ओडेसा रिहायशी इलाके को बनाया निशाना: 10 बड़ी बातें

रूसी मिसाइलों ने ओडेसा रिहायशी इलाके को बनाया निशाना: 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली: रूस ने यूक्रेन को दी चेतावनी: अमेरिकी रक्षा विभाग यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के रूप में 30 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सहायता देगा. पैकेज में लेजर-निर्देशित रॉकेट सिस्टम, ड्रोन, सुरक्षित संचार प्रणाली और चिकित्सा आपूर्ति शामिल हैं।

अमेरिकी रक्षा विभाग यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के रूप में अतिरिक्त $300 मिलियन प्रदान करेगा। पैकेज में लेजर-निर्देशित रॉकेट सिस्टम, ड्रोन, सुरक्षित संचार प्रणाली और चिकित्सा आपूर्ति शामिल हैं।

यूक्रेन की राजधानी मारियुपोल में बचाव कार्य जारी है। रूसी आक्रमण के बाद से मारियुपोल में स्थिति खराब हो गई है, इसलिए बचाव के प्रयास जारी हैं। रूस ने मारियुपोल शहर की घेराबंदी कर दी है।

प्रधान मंत्री डेनिस शमिहाल ने कहा कि युद्ध के बीच, रूस यूक्रेन से अनाज की आपूर्ति को बाधित करने के लिए एक और नई रणनीति पर काम कर रहा है। जानकारी के मुताबिक रूस ने इस ऑपरेशन को नौसैनिक नाकेबंदी के जरिए अंजाम दिया।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने शुक्रवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सेना को देश की पश्चिमी सीमा को मजबूत करने का निर्देश दिया था ताकि कोई भी कभी भी हमला करने के बारे में न सोचे।

पेसकोव ने पड़ोसी देश बेलारूस के मुख्य टेलीविजन नेटवर्क को बताया कि कुछ देश रूस की पश्चिमी सीमा पर अपनी सैन्य क्षमताओं को मजबूत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु एक सुरक्षा योजना पर काम कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र के एक शीर्ष अधिकारी यूक्रेन पर चर्चा के लिए इस सप्ताह के अंत में मास्को का दौरा करेंगे।

Read More;   नए संसद भवन उद्धघाटन कार्यक्रम के विरोध में विपक्षी दल निकल सकते है पैदल मार्च

गुटेरेस ने कहा कि यात्रा से पता चलता है कि “हम यमन में, यूक्रेन में, दुनिया में कहीं भी युद्ध को समाप्त करने का रास्ता नहीं छोड़ते हैं।”

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने रूस पर अधिक युद्ध अपराध करने का आरोप लगाया है। राष्ट्रपति ने दावा किया है कि रूस युद्ध के लिए क्रीमिया से लोगों को भर्ती करने की कोशिश कर रहा है। ज़ेलेंस्की ने कहा कि डोनेट्स्क, लुहान्स्क और ज़ापोरिज़िया में मानवीय गलियारों के माध्यम से 6,266 लोगों को बचाया गया था, जिसमें मारियुपोल से 3,071 लोग शामिल थे।

रॉयटर्स के अनुसार, मारियुपोल की यात्रा करने वाला रेड क्रॉस का काफिला शनिवार को घिरे हुए बंदरगाह से नागरिकों को निकालने का एक और प्रयास करेगा, क्योंकि रूसी सेना दक्षिण-पूर्व में एक नए हमले के लिए पुनर्गठन करती दिखाई देती है।

रूस के पांच सप्ताह पुराने आक्रमण के पहले दिन से घिरा हुआ मारियुपोल, डोनबास के दक्षिण-पूर्वी यूक्रेनी क्षेत्र में मास्को का मुख्य लक्ष्य है। हजारों लोग भोजन और पानी की कमी के कारण वहां फंसे हुए हैं।

स्थानीय गवर्नर मैक्सिम मार्चेंको ने ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि तीन मिसाइलों ने शुक्रवार को दक्षिणी यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा के पास एक रिहायशी इलाके में हमला किया। रूस ने नागरिकों को निशाना बनाने से किया इनकार

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments