Thursday, July 18, 2024
Homeदेशभारत में ओमिक्रॉन के 11 सब वेरिएंट्स मिले, विदेशी यात्रियों की टेस्टिंग...

भारत में ओमिक्रॉन के 11 सब वेरिएंट्स मिले, विदेशी यात्रियों की टेस्टिंग में चला पता

दुनिया भर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत में अब तक एयरपोर्ट और बंदरगाह से आए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच में ओमिक्रॉन के 11 सब-वेरिएंट्स के मिलने की पुष्टि हुई है। गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक 24 दिसम्बर से 4 जनवरी के बीच में कुल 19,227 अंतरराष्ट्रीय मुसाफिरों की स्क्रीनिंग की गई है।

इस बीच विदेश से आने वाले 124 लोग अब तक पॉजिटिव पाए गए हैं। जिन्हें आइसोलेट किया गया है। वहीं इन संक्रमित मरीजों में 11 सब वेरिएंट्स के मिलने की पुष्टि हुई है। जिसमें तेजी से दुनिया भर में पैर पसार रहा XBB वेरिएंट्स भी शामिल है।

11 सब-वेरिएंट्स की बात की जाये तो XBB 1, 2, 3, 4,5 की संख्या सबसे अधिक पाई गई। वहीं BA.5, BQ 1.1 और BQ1.122, BQ 1. 1.5, CH1.1, CH.1.1.1, BF.7.4.1, BB3 भी संक्रमितों में देखने को मिला है। भारत में अब तक किसी वेरिएंट्स का खास असर देखने को नहीं मिला है।

मगर एक्सपर्ट्स के अनुसार इन सभी वेरिएंट पर भारतीय टीकों ने संतोषजनक असर दिखाया है। इसलिए फिलहाल अब तक नई वैक्सीन की जरूरत नहीं महसूस हुई है। चीन समेत लैटिन अमेरिकी देशों में कोरोना ने हाहाकार मचा दिया है। भारत में भले ही अभी कोरोना का भयावह रूप नहीं दिख रहा है।

लेकिन, ताजा XBB वेरिएंट्स के मामलों में 65 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। अब समझने की बात है कि नवंबर तक तीन चौथाई मामलों में इसके मामले थे। मगर अब यह बढ़कर 65 फीसदी हो गया है। वक्त-वक्त पर एक वेरिएंट या तो डोमिनेंट होता है और या वह ज्यादा स्प्रेड होता है। इस वक्त XBB 11 सब वेरिएंट्स बहुत ज्यादा तेजी से फैल रहा है।

read more : दिल्ली में एक और दरिंदगी : दोस्ती तोड़ी तो सिरफिरे ने युवती को चाकू से गोदा, हालत गंभीर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments