Wednesday, July 17, 2024
Homeविदेशश्रीलंका में दवाओं की भारी किल्लत, आपातकाल की घोषणा

श्रीलंका में दवाओं की भारी किल्लत, आपातकाल की घोषणा

श्रीलंका संकट: श्रीलंका में गहरे आर्थिक संकट के बीच राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे ने सोमवार को चार मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई. इसी बीच पड़ोसी देश भारत से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका में आर्थिक मंदी की वजह से दवाओं की भारी किल्लत है. देश में मंगलवार को स्वास्थ्य की आपात स्थिति घोषित कर दी गई। डेली मिरर के हवाले से कहा गया है कि यह घोषणा सरकारी चिकित्सा अधिकारी संघ (जीएमओए) की आपात समिति की बैठक के बाद हुई।

गवर्नमेंट मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन (GMOA) की आपातकालीन समिति की बैठकों में आपातकालीन कानून प्रवर्तन और गंभीर दवा संकट पर चर्चा हुई। सचिव डॉ चैनल फर्नांडो ने कहा कि रोगियों के जीवन को बचाने के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित करने का निर्णय लिया गया था। बैठक में, जीएमओए ने खुलासा किया कि सरकार द्वारा खराब प्रबंधन के कारण देश में दवाओं की भारी कमी हो सकती है।

हजारों लोगों ने प्रधानमंत्री आवास को घेर लिया और गिरफ्तार कर लिया गया

दंगा गियर में पुलिस ने ट्रक द्वारा सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को हटाते हुए सोमवार को एक रैली पर धावा बोल दिया।दंगा गियर में पुलिस ने सोमवार को एक रैली पर धावा बोल दिया, जिसमें सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को ट्रक से हटा दिया गया। . कोलंबो से 200 किमी दक्षिण में तांगले में ‘कार्लटन हाउस’ के नाम से मशहूर प्रधानमंत्री के आवास के पास करीब 2,000 लोग जमा हुए और राजपक्षे विरोधी नारों से नाकेबंदी को तोड़ा। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक प्रदर्शनकारी पुलिस से बचने में सफल रहे।

Read More-यूपी निकाय चुनाव में हार के बाद पहली बार अखिलेश यादव

600 रुपये प्रति किलो चना, 900 रुपये प्रति लीटर तेल

श्रीलंका में आर्थिक मंदी के कारण चना 600 रुपये प्रति किलो से अधिक और मूंगफली 900 रुपये प्रति किलो से अधिक की दर से बिक रहा है। तेल की किल्लत और किसानों को सही समय पर खाद नहीं मिलने से खुदरा और थोक बाजारों में अनाज के दाम आसमान छू रहे हैं. कोलंबो के बाजार को कॉमिक्स सेंटर कहा जाता है, जहां बासमती चावल की कीमत 400 रुपये से 480 रुपये प्रति किलो है, जबकि श्रीलंकाई चावल 200 रुपये से 300 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा रहा है। श्रीलंका में एक लीटर नारियल तेल के लिए श्रीलंकाई लोगों को 900 रुपए चुकाने पड़ते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments