Wednesday, July 17, 2024
Homeदेशसामने आई कोरोना नेजल वैक्सीन की कीमत , जानिए कब और...

सामने आई कोरोना नेजल वैक्सीन की कीमत , जानिए कब और कहां मिलेगी

चीन सहित दुनियाभर के देशों में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरों देखते हुए भारत सरकार अलर्ट मोड पर है । जिसके तहत आज देशभर के सभी कोविड हास्पिटलों में मॉक ड्रिल हो रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया खुद सफदरजंग हास्पिटल पहुंचकर कोरोना से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया। इसके साथ ही राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री भी अपने-अपने राज्यों के हास्पिटलों में मॉक ड्रिल के दौरान शामिल हो रहे हैं।

इसके साथ ही पिछले हफ्ते 23 दिसंबर को कोरोना से लड़ने के लिए भारत सरकार ने भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को बूस्टर डोज के रूप में मंजूरी दे दी है। जिसकी कीमतें भी सरकार की ओर से तय कर दी गई है। यह वैक्सीन जनवरी के चौथे सप्ताह से बाजार में उपलब्ध होगी।

इस वैक्सीन का इस्तेमाल 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग बूस्टर डोज के तौर पर कर सकेंगे। यह दुनिया की पहली कोविड नेजल वैक्सीन है । जिसे इस्तेमाल की मंजूरी मिली है।

अभी सिर्फ प्राइवेट हास्पिटलों में होगी उपलब्ध 

सुई के बिना नाक से दी जाने वाली यह इंट्रानेजल वैक्सीन अभी सिर्फ प्राइवेट हास्पिटलों में उपलब्ध होगी। यह वैक्सीन उन लोगों को बूस्टर डोज के रूप में दी जाएगी । जो कोविशील्ड या कोवाक्सिन की दोनों डोज लगवा चुके हैं। नेजल कोविड वैक्सीन नाक के जरिए दिया जाता है। जो नाक के अंदरुनी हिस्सों में इम्युनिटी तैयार करती है। इम्युनिटी तैयार होने के बाद यह ऐसे बीमारियों को रोकने में असरदार होती है । जो हवा के जरिए फैलता है।

कहां किस कीमत में लगेगी नेजल कोविड वैक्सीन

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने बताया है कि इंट्रानेजल (iNCOVACC) वैक्सीन अब CoWIN वेबसाइट पर लिस्ट हो गई है। जो प्राइवेट मार्केट में 800 रुपए (जीएसटी को छोड़कर) और सरकारी हास्पिटलों में 325 रुपए में (जीएसटी को छोड़कर) मिलेगी। हालांकि हास्पिटल इसमें अलग से अपना चार्च जोड़ सकते हैं।

निकाय चुनाव को लेकर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, बिना ओबीसी आरक्षण के कराए चुनाव

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments