Thursday, July 18, 2024
Homeखेलटीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को रौंद फाइनल में की एंट्री, वर्ल्ड चैम्पियन...

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को रौंद फाइनल में की एंट्री, वर्ल्ड चैम्पियन बनने से महज एक कदम दूर

शेफाली वर्मा की अगुआई में टीम इंडिया की युवा महिला टीम ने अंडर 19 टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में अब एंट्री कर ली है। भारतीय महिला अंडर-19 टीम अब विश्व चैंपियन बनने से महज एक कदम दूर है। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइल मुकाबले में आसान जीत दर्ज करते हुए फाइनल में जगह बना ली है। टीम इंडिया का मुकाबला अब फाइनल में आज शाम होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा। दूसरा सेमीफाइनल मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा। इस मैच में जो भी जीतेगा। उसका सामना 29 जनवरी को खिताबी मुकाबले में टीम इंडिया से होगा।

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को धोया

भारत ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है। यहां भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा। इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 108 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे टीम इंडिया ने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट परशवी चोपड़ा ने लिए। वहीं, उपकप्तान श्वेता सेहरावत ने नाबाद 61 रन बनाए।

टीम इंडिया की जीत में स्टार खिलाड़ी रहीं पार्श्वी चोपड़ा और श्वेता शेहरावत

इस मैच की बात करें तो भारत की जीत की दो स्टार खिलाड़ी रहीं पार्श्वी चोपड़ा और श्वेता शेहरावत। गेंदबाजी में कमाल करते हुए पार्श्वी ने जलवा दिखाया और 4 ओवर में महज 20 रन देकर 3 विकेट झटके। वहीं बल्लेबाजी में ओपनर श्वेता शेहरावत ने 45 गेंदों पर 61 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम को आसान जीत तक पहुंचाया। इसके अलावा भारतीय कप्तान शेफाली वर्मा के प्रदर्शन की बात करें तो गेंदबाजी ने उन्होंने बेहद किफायती योगदान दिया। शेफाली ने 4 ओवर गेंदबाजी की और 1 विकेट लेते हुए महज 7 रन दिए। इसके बाद बल्लेबाजी में उन्होंने 9 गेंदों पर सिर्फ 10 रन बनाए और यहां खास योगदान नहीं दे सकीं।

पहली पारी में क्या हुआ ?

तीन रन के स्कोर पर टीम का पहला विकेट गिरा और पांच रन के स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गईं। एना ब्राउनिंग ने एक और एमा मैक्लॉयड ने दो रन बनाए। इसके बाद जॉर्जिया प्लिमर ने एक छोर संभाला और इसाबेल ने 22 गेंद में 26 रन बनाकर कीवी टीम की मैच में वापसी कराई। कप्तान शार्प भी 13 रन बनाकर आउट हो गईं और 74 रन पर न्यूजीलैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। इसके बाद एमा इरविन तीन, केट इरविन दो, लॉगनेबर्ग चार और नताशा तीन रन बनाकर आउट हुईं। इस बीच प्लिमर भी तेजी से रन बनाने के चक्कर में 32 गेंद में 35 रन बनाकर आउट हो गईं।

टूर्नामेंट में कैसा रहा टीम इंडिया का प्रदर्शन ?

अगर पूरे टूर्नामेंट में टीम इंडिया के परफॉर्मेंस पर नजर डालें तो भारतीय टीम ने सिर्फ एक मैच गंवाया है। पहले मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर विजयी आगाज किया था। उसके बाद यूएई को 122 रनों से हराकर टीम ने विशाल जीत दर्ज की। फिर स्कॉटलैंड को भी टीम इंडिया ने हराया।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम को एकमात्र झटका लगा जहां वह महज 87 रनों पर सिमट गई और मुकाबला 7 विकेट से गंवाया। उस हार के बाद शेफाली की टीम ने वापसी करते हुए श्रीलंका को 7 विकेट से पीटा और अब न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर फाइनल में एंट्री मार ली है। भारतीय टीम ग्रुप डी में और उसके बाद सुपर सिक्स में पॉइंट्स टेबल की टॉपर रही थी।

read more : विवाद बढ़ा , बीबीसी डॉक्यूमेंट्री में पीएम मोदी की भूमिका पर सवाल ?

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments