Thursday, July 18, 2024
Homeखेलविराट कोहली ने तोड़ा सचिन के वनडे शतकों का रिकॉर्ड, चुना खास...

विराट कोहली ने तोड़ा सचिन के वनडे शतकों का रिकॉर्ड, चुना खास ग्राउंड और दिन

आखिरकार वह दिन आ ही गया जिसका भारतीय क्रिकेट फैंस सहित पूरी दुनिया इंतजार कर रही थी। वर्ल्‍डकप 2023 के अंतर्गत न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भारत के विराट कोहली ने अपना बहुप्रतीक्षित 50वां वनडे शतक जड़कर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। विराट कोहली ने विराट उपलब्धि हासिल करते हुए सचिन के उस रिकॉर्ड को अपने नाम किया है, जिसे सात-आठ वर्ष पहले तक छूना लगभग असंभव माना जा रहा था। खास बात यह है कि विराट ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए महान सचिन के होम ग्राउंड मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम और मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के डेब्‍यू की डेट को ही चुना।

जब सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में किया आगाज

सचिन तेंदुलकर ने 34 साल पहले 15 नवंबर 1989 को पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट के जरिये अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज किया था। विराट कोहली ने अपनी पारी के 42वें ओवर में लॉकी फर्ग्‍यूसन की गेंद पर दो रन लेते हुए ‘रिकॉर्ड ब्रेकिंग’ शतक पूरा किया। उनकी इस उपलब्धि पर मैदान पर मौजूद सचिन तेंदुलकर भी बेहद खुश नजर आए। इस दौरान उन्‍होंने 106 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्‍का जमाया। बता दें, चार साल पहले वर्ल्‍डकप 2019 के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ही विराट महज 1 रन बनाकर आउट हो गए थे। इसकी कसर उन्‍होंने इसी प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ सेमीफाइनल में शतक जड़कर पूरी की। आखिरकार 117 रन के स्‍कोर पर विराट की पारी का अंत हुआ। टिम साउदी की गेंदबाजी पर उनका कैच डेवोन कॉन्‍वे ने लपका, इस पारी में नौ चौके और दो छक्‍के शामिल रहे।

विराट कोहली ने एक और बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

विराट कोहली ने अपनी पारी के दौरान सचिन का एक और बड़ा रिकॉर्ड विराट ने अपने नाम लिखाया। यह रिकॉर्ड है एक वर्ल्‍डकप में सबसे अधिक रन बनाने का, सचिन तेंदुलकर ने 2003 के वर्ल्‍डकप में सर्वाधिक 673 रन बनाए थे। इस रिकॉर्ड को भी विराट ने आज की पारी के दौरान अपने नाम कर लिया। बता दें, विराट ने वर्ल्‍डकप 2023 में ही 19 अक्‍टूबर को बांग्‍लादेश के खिलाफ नाबाद 103 रन की पारी खेलकर सचिन के 49 वनडे शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। वनडे में इस समय सर्वाधिक शतक लगाने वाले टॉप-5 बैटरों में शीर्ष तीन स्‍थान पर भारत के खिलाड़ी हैं। इस सूची में विराट कोहली पहले, सचिन तेंदुलकर दूसरे और रोहित शर्मा तीसरे स्‍थान पर हैं।

read more : सुब्रत राय कैसे बने सहाराश्री ? कैसा रहा लैंब्रेटा स्कूटर से प्लेन तक सफर आइये जाने …

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

  1. What i do not realize is in fact how you are no longer actually much more well-favored than you might be right now. You’re very intelligent. You recognize thus considerably in relation to this topic, made me in my view believe it from numerous numerous angles. Its like men and women are not fascinated until it is one thing to do with Lady gaga! Your own stuffs excellent. All the time handle it up!

Comments are closed.

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments