Wednesday, July 17, 2024
Homeदेशसासाराम और बिहार शरीफ में तनाव जारी, इंटरनेट बंद-धारा 144 लागू

सासाराम और बिहार शरीफ में तनाव जारी, इंटरनेट बंद-धारा 144 लागू

बिहार के सासाराम और नालंदा जिले में राम नवमी के आयोजन के दौरान उत्पन्न तनाव के मद्देनजर दोनों शहरों में धारा 144 लागू कर दी गई। नालंदा के बिहार शरीफ में हिंसा के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया है। इलाके में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। बिहार पुलिस का कहना है कि नालंदा में 27 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि सासाराम में 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दोनों जिलों में कुल 45 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सासाराम में 12 लोग हुए घायल

सासाराम में घटना की शुरुआत नवरत्न बाजार से हुई, जो कई मोहल्लों में फैल गई। पथराव में 12 लोग घायल हो गए। वहीं, कई वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए। उपद्रवियों ने छिटपुट आगजनी भी शुरू कर दी। इस दौरान एक घायल सिपाही और एक स्थानीय निवासी को इलाज के लिए सदर अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है। सूचना मिलते ही भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया। उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी।

बिहार शरीफ में धारा 144 लागू, इंटरनेट बंद

वही, नालंदा के बिहार शरीफ के गगंडीवां मोहल्ले के पास दो गुटों में भिड़ंत हो गई। बताया जाता है कि इस दौरान दोनों ओर से जमकर पत्थरबाजी और फायरिंग हुई। इसमें 14 लोगों के घायल होने की खबर है। इस घटना से गुस्साई भीड़ ने वाहनों में आग लगा दी और दुकानों में तोड़फोड़ कर आग लगाने का भी प्रयास किया। मौके पर पहुंचे पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने लोगों को समझ-बुझाकर हालात को काबू में किया। आगे हालात और नहीं बिगड़े इसे देखते हुए प्रशासन ने सासाराम और नालंदा में धारा 144 लगाने के साथ ही अगले आदेश तक के लिए इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी है। दोनों जिलों में सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखी जा रही हैं।

बिहार शरीफ छावनी में तब्दील ,माहौल को शांत रखने की अपील

पूरे इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है एवं अतिरिक्त बल को भी बुलाया गया है। घटनास्थल पर डीएम-एसपी से लेकर कई वरीय अधिकारी मौजूद हैं। अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह से घटना को अंजाम दिया गया है लोगों को चिन्हित करके उनकी गिरफ्तारी की जाएगी रही है एवं माहौल को शांत करने की अपील भी की जा रही है।

लूटपाट-हंगामा और आगजनी

जानकारी के मुताबिक पहले पत्थरबाजी हुई फिर कई गाड़ियों को क्षतिग्रस्त किया गया। दो पहिया से लेकर बड़े वाहनों को भी आग के हवाले किया गया, साथ ही कई दुकानों में भी आग लगाई गई। इसके साथ ही कुछ दुकानों को लूटने की भी खबर मिली है। बिना काम के घर से बाहर निकलने वाले लोगों को रोका जा रहा है। लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है। पटना के प्रमंडल आयुक्त कुमार रवि, पुलिस अधीक्षक सहित वरीय अधिकारी जगह-जगह पर जाकर क्षतिग्रस्त जगहों का मुआयना कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह नगर है नालंदा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा के बिहार शरीफ में भी गगन दीवान, मंसूर नगर और नबी नगर में झड़पें होने के बाद धारा-144 लागू कर दी गई है। यहां हुई झड़पों में 10 से अधिक लोग घायल हुए हैं और कई दुकानों तथा वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया है। नालंदा के जिलाधिकारी शशांक सुभांकर ने कहा,‘‘हम लोगों से संयम बरतने की अपील करते हैं। हम उपद्रवियों की पहचान करने के लिए सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रहे हैं।
और वही रामनवमी जुलूस पर बिहार में हिंसा अब धीरे-धीरे भारत के अन्य राज्यों में भी फैल रही है।

गुजरात और महाराष्ट्र में भी हिंसा

बिहार और झारखंड के अलावा गुजरात के वडोदरा, महाराष्ट्र के संभाजीनगर में रामनवमी के जुलूस को लेकर हिंसा हुई। इन जगहों पर पत्थरबाजी के साथ आग भी लगाए गए थे। इस मामले में पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार भी की। कई जगहों पर महौल शांत करने के लिए पुलिस को सुरक्षा भी बढ़ानी पड़ी।

read more : आईपीएल में इस तरह करेगा काम इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल, हुआ बड़ा बदलाव

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments