Thursday, July 18, 2024
Homeखेलआईपीएल में इस तरह करेगा काम इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल, हुआ बड़ा बदलाव

आईपीएल में इस तरह करेगा काम इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल, हुआ बड़ा बदलाव

इस बार आईपीएल 2023 में कई सारे बदलाव आपको देखने के लिए मिलेंगे। इसमें सबसे ज्‍यादा चर्चा जिस नए नियम की हो रही है, वो है इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल। ये नियम ऐसा है कि एक झटके में मैच का पांसा पलट सकता है। अब आईपीएल में प्‍लेइंग इलेवन नहीं, बल्कि प्‍लेइंग इलेवन 12 बोलना ज्‍यादा बेहतर होगा। क्‍योंकि अब 12 खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे। वैसे तो इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल ऑप्‍शनल होगा, यानी कप्‍तान चाहें तो इसका इस्‍तेमाल करें और चाहें तो न भी करें।

लेकिन ये ऐसा नियम है, जो ज्‍यादातर मैचों में होता हुआ नजर आएगा। हालांकि पहले ये खबरें आ रही थीं कि इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल पारी के 14वें ओवर से पहले पहले इस्‍तेमाल में लाना होगा, साथ ही एक टीम दो पारियों में से किसी भी एक पारी में इसका इस्‍तेमाल कर सकेंगी, लेकिन अब इसको लेकर तस्‍वीर साफ हो गई है। इससे कप्‍तानों ने काफी राहत की सांस ली होगी।

टॉस के बाद कर सकेंगे अपनी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान

बीसीसीआई की ओर से इस बार आईपीएल में इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल शुरू होने जा रहा है। इससे पहले कि हम आपको बताएं कि इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल क्‍या है, उससे पहले ये जान लीजिए कि इस बार के आईपीएल में कप्‍तानों के पास ऑप्‍शन होगा कि वे टॉस के बाद अपनी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान करें। इससे पहले होता ये था कि जब टॉस होने वाला होता था, उससे पहले ही कप्‍तानों को अपनी प्‍लेइंग इलेवन दूसरे कप्‍तान के साथ शेयर करनी होती थी।

ऐसे में टॉस होने के बाद अगर कप्‍तान चाहे तो भी अपनी प्‍लेइंग इलेवन में प्‍लेइंग कंडीशन के हिसाब से बदलाव नहीं कर सकता। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दोनों टीमों के कप्‍तान जब टॉस के लिए जाएंगे, जो उनके हाथ में दो शीट होगी। टॉस से पहले उन्‍हें नहीं बताना होगा कि उनकी आज की टीम कैसी रहेगी। लेकिन जैसे ही टॉस हो जाएगा और ये साफ हो जाएगा कि कौन सी टीम पहले बैटिंग कर रही है, दो में से एक शीट कप्‍तान विरोधी वाली टीम के कप्‍तान को सौंप देगी। इससे ये फायदा होगा कि टीम पहले बैटिंग करेगी तो एक प्‍लेइंग इलेवन काम करेगी, वहीं अगर टीम बाद में बैटिंग करेगी तो उसके हिसाब से दूसरी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान किया जा सकता है।

इस तरह काम करेगा इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल

अब आपको बताते हैं कि इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल कैसे काम करेगा। ये ऐसा नियम है, जो एक टीम को टॉस के बाद XI से एक खिलाड़ी को बदलने के लिए एक पारी में किसी भी समय पर एक इम्पैक्ट प्लेयर लाने की अनुमति देता है। कप्‍तान ने अगर अपनी प्‍लेइंग इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ी पहले ही शामिल कर लिए हैं तो इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के तौर पर आने वाला खिलाड़ी भारतीय ही होगा। लेकिन अगर पहले घोषित की गई प्‍लेइंग इलेवन में तीन विदेशी खिलाड़ी हैं तो कप्‍तान चाहे तो भारतीय खिलाड़ी और चाहे तो विदेशी खिलाड़ी को इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के तौर पर शामिल कर सकता है।

ऐसा नियम इसलिए लाया गया है ताकि भारतीय प्‍लेयर्स को ज्‍यादा से ज्‍यादा मैच खेलने का मौका मिल सके। पहले खबरें इस तरह की आ रही थी कि पारी के 14 वें ओवर से पहले कभी भी टीमें इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं, लेकिन अब पता चला है कि पारी के 20 ओवर में किसी भी वक्‍त किसी भी पारी में इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। यानी पहले से 20 ओवर तक कभी भी ये प्रयोग में लाया जा सकता है।

हालांकि इतना जरूर है कि प्‍लेइंग इलेवन के ऐलान के वक्‍त टीमों को अपने उन चार चार प्‍लेयर्स के नाम देने होंगे जो इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकते हैं। उन चार में से किसी एक खिलाड़ी को कभी भी खेलने के लिए मैदान में भेजा जा सकता है। बाकी तीन खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे। हां, ये भी ध्‍यान रखना होगा कि एक टीम इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर रूल का इस्‍तेमाल मैच के दौरान केवल एक ही बार कर सकेगी।

read more : इंदौर में रामनवमी पर बड़ा हादसा, मंदिर की बावड़ी धंसी, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments