Thursday, July 18, 2024
Homeदेशइंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक से घर के नजदीक से ही निकलवा सकेंगे...

इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक से घर के नजदीक से ही निकलवा सकेंगे रुपए

झुंझुनूं. रामावतार सोनी, मुख्य डाक अधीक्षक ने बताया कि इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक से रुपए निकलवाने के लिए अब आपको पोस्ट ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। पोस्ट ऑफिस की ओर से रुपए निकालने के लिए विभिन्न स्थानों पर एजेंसी ( फ्रेंचाइजी ) देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिले में करीब 18 स्थानों पर इसकी शुरुआत भी कर दी गई है। इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को फायदा होगा। पोस्ट ऑफिस की ओर से इंडिया पोस्ट पेंमैंट बैंक (आई पी पी बी) की सुविधा का विस्तार करने के लिए जिले भर में एजेंसी दी जा रही है। आईपीपीबी की एजेंसी देने से उपभोक्ता को अपने घर के नजदीक रुपए निकलवाने व अन्य सुविधा मिल सकेंगी।

तीन चरणों में होगा सुविधाओं का विस्तार

बैंकिंग सुविधाओं को आमजन तक पहुंचाने तथा बैंकिंग प्रतिस्पर्धा के चलते अन्य बैंकों की तरह पोस्ट ऑफिस ने भी एजेंसी फ्रेंचाइजी देने का काम शुरू किया है। यहां मिलने वाली सुविधाओं का तीन चरणों में विस्तार किया जाएगा। पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों ने बताया कि प्रथम चरण में आधार कार्ड से भुगतान करने, एटीएम व डेबिट कार्ड से रुपए निकालने, वाहनों का बीमा, जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा आदि का काम किया जा रहा है। द्वितीय चरण में खाते खोलना, दूसरे बैंक में राशि जमा करवाने का काम होगा। तृतीय चरण में लोन संबंधी कार्य किया जाएगा।

इनका कहना है

पोस्ट ऑफिस की ओर से जिले में फिलहाल 18 स्थानों पर एजेंसी दी गई है। शीघ्र ही अन्य स्थानों पर एजेंसी दी जाएगी। इससे लोग घर के नजदीक ही रुपए निकलवाने व अन्य कार्य कर सकेंगे। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इससे फायदा होगा।

इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक ने यहां जारी की फ्रेंचाइजी

झुंझुनूं ब्लॉक : 1

बुहाना ब्लॉक : 2

सूरजगढ़ ब्लॉक : 2

पिलानी ब्लॉक : 5

नवलगढ़ ब्लॉक : 2

खेतड़ी ब्लॉक : 6

read more : सस्ता हुआ प्लेटफॉर्म टिकट , डिविजनल रेलवे मैनेजर से रेट बढ़ाने का अधिकार भी छिना

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments