Thursday, July 18, 2024
Homeदेशकोरोना की रफ्तार में फिर उछाल, एक्टिव मरीजों की सख्या हुई 49...

कोरोना की रफ्तार में फिर उछाल, एक्टिव मरीजों की सख्या हुई 49 हजार के पार

देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। भारत में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 11 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ ऐसे कोरोना संक्रमित जिनका इलाज चल रहा है, उनका आंकड़ा भी 49 हजार के पार पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 11,109 नए मामले सामने आए हैं। यह बीते 236 दिनों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। देश में फिलहाल सक्रिय मामले की संख्या बढ़कर 49 हजार 622 हो गई है।

बीते दिन 10 हजार से ज्यादा मामले हुए थे दर्ज

वहीं, बीते दिन 13 अप्रैल को देश में कोरोना के 10,158 मामले सामने आए थे। इससे पहले 12 अप्रैल को देश में कुल 7,830 कोविड केस दर्ज किए गए थे। यानी कोरोना संक्रमण की रफ्तार का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एक दिन में ही 1 हजार के करीब नए मामले जुड़ गए हैं। ऐसे में हर दिन कोरोना के मामलों में उछाल देखा जा रहा है।

कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन

इस बीच, कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और भीड़-भाड़ वाली जगह पर अब मास्क लगाना जरूरी हो गया है। बता दें कि नोएडा में सक्रिय मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गाइडलाइन के तहत स्कूल और ऑफिस में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। सभी जगहों पर मास्क, सैनेटाइजर व सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन किया जाए। कार्यालय में प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग, दरवाजे, रेलिंग, लिफ्ट, पार्किंग में सैनेटाइजर की व्यवस्था की जाए।

सर्दी जुकाम बुखार के लक्षण होने पर घर पर ही क्वारंटीन रहने और कोविड जांच कराने के निर्देश है। साथ ही स्कूल-कॉलेजों में बच्चों-छात्रों को मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। क्लास में बच्चों के बीच पर्याप्त दूरी रखते हुए बैठाया जाए। स्कूलों में प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जाए। स्कूलों और कॉलेज के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाए। यदि किसी भी बच्चे को कोविड के लक्षण दिखे तो उन्हें स्कूल और कॉलेज न भेजा जाए।

29 कोरोना संक्रमितों की गई जान

देश में बीते दिन 29 कोरोना संक्रमितों की जान गई। इससे जान गंवाने वालों का कुल आंकड़ा अब 5,31,064 हो गया है। बीते दिन दिल्ली-राजस्थान में तीन-तीन, छत्तीसगढ़-पंजाब में दो-दो, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पुडुचेरी, तमिलनाडु, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में एक-एक कोरोना संक्रमित की जान गई है। इस सूची में केरल नौ पुरानी मौतों को भी जोड़ा है।

आंकड़ों में कोरोना के मामले

प्रति दिन की संक्रमण दर 5.01 फीसदी पहुंच गई है, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 4.29 फीसदी है। देश में अब तक 4,47,97,269 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। देश में फिलहाल सक्रिय मरीजों का आंकड़ा कुल मामलों के मुकाले 0.11 फीसदी है। संक्रमण से उबरने की दर 98.70 फीसदी बनी हुई है। अब तक 4,42,16,586 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई है। वैक्सीनेशन की बात करें तो देश में कोविड रोधी टीके की 220.66 करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

read more : बीबीसी की फिर बढ़ीं मुश्किलें, आईटी सर्वे के बाद अब ईडी का एक्शन

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments