Wednesday, July 17, 2024
Homeउत्तर प्रदेश16 फरवरी से होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, सीसीटीवी कैमरे से होगी...

16 फरवरी से होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) ने साल 2023 की परीक्षाओ के लिए तारीखों का एलान कर दिया है। बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी। देर रात उच्च शिक्षा मंत्री गुलाबी देवी तारीखों का ऐलान किया। तारीखों की घोषणा करते हुए, उच्च शिक्षा मंत्री ने छात्रों को शुभकामनाएं दीं।

बता दें कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 4 मार्च तक चलेंगी। जारी किए गए नोटिस के मुताबिक परीक्षाएं दो पालियों में रोजाना सुबह 8 से 11.15 बजे और दोपहर 2 से शाम 5.15 बजे के बीच होंगी। कंप्लीट यूपी बोर्ड डेट शीट 2023 आज आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की जाएगी।

उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षाएं दो पालियों में होगी। सुबह 8 बजे से सुबह 11:15 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक होंगी।

परीक्षा में लगभग 55 लाख से ज्यादा छात्र, छात्राये होंगे शाम‍िल

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में लगभग 55 लाख से ज्यादा छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है। हाईस्कूल में 31,16,487 विद्यार्थी और इंटरमीडिएट में 27,50,913 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। 16 फरवरी को पहले दिन हाईस्कूल के विद्यार्थियों की सुबह की पाली में हिंदी व प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा होगी। वहीं इंटरमीडिएट के छात्रों की पहली पाली में सैन्य विज्ञान व दूसरी पाली में हिंदी व सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी।

8,752 केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

परीक्षा के लिए 8,752 केंद्र बनाए गए हैं। पिछली बार की तुलना में इस बार 379 केंद्र अधिक बनाए गए हैं। इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा कुल 14 कार्य दिवसों में पूरी की जाएगी। होली से पहले परीक्षाएं खत्म होने से यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। उधर माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों को यूपी बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी मन लगाकर परीक्षा की तैयारी करें और अच्छे अंक प्राप्त करने की पूरी कोशिश करें।

यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम और तारीखों के लिए यहाँ से डाउनलोड करे

नकलविहीन बनाने के लिए पुख्ता बंदोबस्त

उत्तर प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने छात्र व छात्राओं को परीक्षा के लिए शुभकामनाएं दी हैं। माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। परीक्षाओं के समय नियमित रूप से निगरानी की व्यवस्था की गई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की यूपी बोर्ड 2023 के लिए परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी गई है।

निकाय चुनाव की वजह से हो रही थी देरी

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट से उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव कराने के लिए तीन माह की छूट मिलने के बाद अब यूपी बोर्ड परीक्षा चुनाव से पहले करवाने का रास्ता साफ हो चुका है। इस साल बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षाओं के लिए 8752 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। शासन से स्वीकृति मिलने के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आधिकारिक बोर्ड परीक्षा 2023 कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है।

read more : शिखरजी में आदिवासी व जैनो का आपसी सामंजस्य लाखो साल से – गौरव जैन

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments