Thursday, July 18, 2024
Homeदेशचक्रवात बिपरजॉय के कारण समंदर में उठ रहीं ऊंची लहरें, एनडीआरएफ अलर्ट

चक्रवात बिपरजॉय के कारण समंदर में उठ रहीं ऊंची लहरें, एनडीआरएफ अलर्ट

चक्रवात बिपरजॉय अरब सागर में विकराल रूप लेने लगा है। इस कारण मुंबई में आज धूल भरी आंधी देखने को मिली थी। इस बीच गुजरात के द्वारका से एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में समंदर का एक दृश्य दिखाई पड़ रहा है, जिसमें ज्वारीय लहरे द्वारका की तट पर प्रचंड रूप दिखा रही है। संभावना जताई जा रही है कि 15 जून को बिपरजॉय चक्रवाती तूफान गुजरात के तट को पार कर सकता है। इस कारण गुजरात के जूनागढ़ में स्कूलों को 16 जून तक के लिए स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बाबत एक हाई लेवल मीटिंग करने वाले हैं।

एनडीआरएफ की टीम तैनात

प्रशासन द्वारा सौराष्ट्र, कच्छ में एनडीआरएफ की सात टीमें तैनात की गई हैं। वहीं लोगों को तटीय इलाकों के पास जाने से मना किया गया है। यही नहीं समुद्र के पास रह रहे लोगों को सुरक्षा के मद्देनजर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। चक्रवात के कारण मुंबई एयरपोर्ट पर कई विमानों का संचालन प्रभावित हुआ है। वहीं बड़ी संख्या में लोग अपनी फ्लाइट्स का इंतजार कर रहे हैं। यही नहीं चक्रवाती तूफान के कारण कई कंपनियों ने अपनी विमानों के उड़ानों को रद्द कर दिया है। इसी कड़ी में रविवार को मुंबई की समंदर में ऊंची-ऊची लहरे देखने को मिली थी।

चक्रवात बिपरजॉय का असर

बता दें कि इस चक्रवात के कारण मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में भी अलर्ट जारी किया है। बताया जा रहा है कि यह चक्रवात द्वारका से अभी 380 किमी दूर है। मुंबई में इसी कड़ी में आज सुबह धूल भरी आंधी और तेज बारिश देखने को मिली थी. इस कारण चक्रवात के कारण मुंबई एयरपोर्ट पर कई फ्लाइट्स भी प्रभावित हुए। चक्रवात के कारण कई राज्यों में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। फिलहाल बिपरजॉय की रफ्तार 9 किमी प्रतिघंटा है। कच्छ के इलाके में धारा 144 लागू कर दिया गया है।

read more : हरियाणा में किसानों का विरोध प्रदर्शन, फिर किया दिल्ली-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे जाम

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments