Wednesday, July 17, 2024
Homeखेलघरेलू मैदान पर पहली बार भारत की कप्तानी करेंगे हार्दिक, जानिए पिच...

घरेलू मैदान पर पहली बार भारत की कप्तानी करेंगे हार्दिक, जानिए पिच और मौसम का मिजाज़

टीम इंडिया अपने मिशन 2023 का आगाज करने के लिए आज से मैदान में उतर रही है। भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली भारतीय टीम नए जोश और उमंग के साथ खेलने के लिए उतरेगी। काफी समय बाद ऐसा हो रहा है कि भारतीय टीम अपने तीन बड़े खिलाड़ियों के बगैर मैदान पर उतर रही है। वहीं सूर्य कुमार यादव को भी अब नई जिम्मेदारी दी गई है।

नए साल में भारत टी20 क्रिकेट में विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल के बिना शुरुआत करेगा। मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, दिनेश कार्तिक के भी अब टी20 टीम का हिस्सा बनने की संभावना नहीं है। इस साफ पता चल रहा है कि बीसीसीआई 2024 में अगले टी20 विश्व कप के लिए तैयारी को लेकर आगे बढ़ रहा है। हार्दिक पंड्या ने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज पर 1-0 से जीत दिलाई थी। ऐसे में कप्तान की कोशिश नए साल में फिर से जीत हासिल करने की होगी।

मैच शाम को सात बजे से शुरू होगा, लेकिन इससे पहले कि मैच शुरू हो, आपको जानना चाहिए कि वानखेड़े स्टेडियम की पिच कैसी है और यहां पर टॉस की भूमिका कितनी अहम होती है।

कैसा है वानखेड़े की पिच का मिजाज़

मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम अपने आप में ऐतिहासिक महत्व रखता है। वानखेड़े स्टेडियम की पिच लाल मिट्टी की पिच है और सफेद गेंद के खेल में सही उछाल देती है। यह बल्लेबाजों को उछाल पर भरोसा करने और अपने शॉट्स के लिए जाने का अवसर देगी। समुद्री हवा के कारण जल्दी स्विंग भी हो सकती है। वानखेड़े में छोटी बाउंड्री है, जो बड़ा स्कोर करने में मदद करेगी। लेकिन आपको जानकर ताज्जुब होगा कि इन सात में से पांच बार ऐसा हुआ है कि जिस टीम ने पहले गेंदबाजी की है, उसी ने जीत भी दर्ज की है। केवल दो ही बार टारगेट का बचाव करने वाली टीम विजयी रही है। यानी आज हार्दिक पांड्या और दासुन शनाका में से जो भी टॉस जीतेगा, संभावना है कि वो पहले गेंदबाजी का फैसला करेगा।

ऐसा होगा मौसम का हाल

मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे से शुरू होगा। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, मैच में बारिश के खलल डालने की कोई संभावना नहीं है। परिस्थितियां क्रिकेट के लिए आदर्श हैं और पूरे दिन वर्षा नहीं होगी। हालांकि, यह काफी उमस भरा रहेगा, क्योंकि रिपोर्ट के अनुसार शाम के समय आर्द्रता का स्तर 60% से अधिक होगा। इस वक्त सर्दी का मौसम है और शाम के वक्त ओस भी आती है। ऐसे में गेंदबाजों के लिए मुश्किल हो सकती है। वहीं बल्लेबाज इसका जमकर फायदा भी उठाते हैं।

ये भी देखने के लिए मिलता है कि जिस टीम के पास बीच के ओवर्स में विकेट लेने वाले स्पिनर्स होते हैं। उनके लिए राह कुछ आसान हो जाती है। यहां पर अगर किसी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 180 के आसपास रन बना लिए तो मैच उसकी पकड़ में आ सकता है। साल का पहला मैच दोनों टीमें खेल रहे हैं और उनकी कोशिश होगी कि इसका आगाज अच्छे नोड पर किया जाए। देखना होगा कि कौन सी टीम किस पर भारी पड़ती है।

read more : कंझावला कांड पर दिल्ली पुलिस का बयान, स्कूटी पर सवार दूसरी लड़की का बयान दर्ज

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments