Wednesday, July 17, 2024
Homeउत्तर प्रदेशशुरू हुआ यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, पीएम मोदी ने किया समिट का...

शुरू हुआ यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, पीएम मोदी ने किया समिट का उद्घाटन

पीएम मोदी ने लखनऊ में आज यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का उद्घाटन कर दिया है। इस आयोजन के दौरान तीन दिनों में कुल 34 सत्र होंगे। पहले दिन 10, दूसरे दिन 13 और आखिरी दिन 11 सत्र होंगे। सम्मेलन में 22 केंद्रीय मंत्री और तीन देशों के मंत्री भी शामिल होंगे। यह आयोजन आज से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलेगा।

यह राज्य सरकार का एक प्रमुख इंवेस्टर्स समिट है। सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में समृद्धि के स्वर्णिम अध्याय का शुभारंभ हो रहा है। ग्लोबल समिट में पधारे सभी निवेशक बंधुओं का सुरक्षा, सुविधा और असीम संभावनाओं से युक्त ‘नए उत्तर प्रदेश’ में हार्दिक स्वागत-अभिनंदन ! उत्तर प्रदेश के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब एक साथ सभी 75 जनपदों में निवेश हो रहा है।

इस अवसर पर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, रिलायंस ग्रुप के चेयरमेन और मैनेंजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी सहित अमेरिका, जर्मनी, कनाडा, यूके, सिंगापुर, अर्जेंटीना, मैक्सिको, जापान, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, स्वीडन, बेल्जियम, ब्राजील से आये के उद्यमी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने कहा यूपी आज एक उम्मीद बन चुका है

पीएम मोदी ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में शामिल मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि यूपी के प्रति मेरा विशेष स्नेह है। मैं जिम्मेदारी को निभाने के लिए इस समिट का हिस्सा भी बना हूं। यूपी की धरती अपने सांस्कृतिक वैभव के लिए जानी जाती है। यूपी की पहचान यहां की कानून व्यवस्था है। आज उत्तर प्रदेश की पहचान बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता से है। उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर की पहल के परिणाम नजर आ रहे हैं। अब यहां वेल्थ क्रियेटर्स के लिए नए अवसर बन रहे हैं। भारत अगर दुनिया की अर्थव्यवस्था के लिए ब्राइट स्पॉट है तो यूपी आज भारत के ग्रोथ को ड्राइव करनेवाला अहम नेतृत्व दे रहा है।

यूपी ने अपनी नई पहचान डंके की चोट पर स्थापित की – पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश अपनी समृद्ध विरासत के लिए जाना जाता है। इतना सामर्थ्य होने के बावजूद यूपी के साथ कुछ बातें जुड़ गई थीं। लोग कहते थे यूपी का विकास होना मुश्किल है, लोग कहते थे यहां कानून व्यवस्था सुधरना नामुमकिन है। यूपी बीमारू राज्य कहलाता था। यहां आए दिन हजारों करोड़ के घोटाले होते थे। हर कोई यूपी से अपनी उम्मीदें छोड़ चुका था। लेकिन 5 से 6 साल के भीतर ही यूपी ने अपनी नई पहचान स्थापित की है और डंके की चोट पर की है।

स्पीड और स्केल के रास्ते पर भारत चल रहा है – पीएम मोदी

स्पीड और स्केल के रास्ते पर भारत चल रहा है। यही भारत पर भरोसे का सबसे बड़ा कारण है। कुछ दिन पहले भारत सरकार का जो बजट आया है उसमें भी यही कमिटमेंट साफ-साफ दिखेगा। इंफ्रास्ट्रक्चर पर रिकॉर्ड खर्च सरकार कर रही है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर आपके लिए निवेश के अनेक अवसर है। ग्रीन ग्रोथ के जिस रास्ते पर भारत चल पड़ा है उसके लिए मैं विशेष रूप से आमंत्रित कर रहा हूं।

पीएम मोदी के मूल मंत्र सहारे हम सफलता के मार्ग पर चल रहे हैं – सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के मूल मंत्र को अंगीकार करते हुए उनके नेतृत्व और मार्गदर्शन में हमने सफलता पाई है। आजादी के अमृतकाल में पीएम मोदी के विजन के अनुपरूप किये जा प्रयासों का यह ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट अभिन्न हिस्सा है। दुनिया के कई देशों के प्रतिनिधि इसमें शामिल होकर निवेश के महाकुंभ को सफल बनाने में योगदान दे रहे हैं।

29 लाख करोड़ के एमओयू हुए साइन – सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में विकास का माहौल बन रहा है। प्रदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप औद्योगिक विकास के क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल कर रहा है। यही कारण है कि यूपी इंवेस्टर्स समिट 2023 में प्रदेश में निवेश के लिए 18643 एमओयू साइन हुए हैं। जिससे प्रदेश में 29 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश का रास्ता खुला है। इससे 92 लाख 50 हजार से अधिक नौकरी व रोजगार प्राप्त होंगे।

नए भारत का बना नया उत्तर प्रदेश – रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

लखनऊ के सांसद व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा होने के कारण ही आज नए भारत का नया उत्तर प्रदेश आकार ले रहा है। अब यूपी मतलब शिक्षा हब, यूपी मतलब इंवेस्टमेंट हब और यूपी मतलब निवेश फ्रेंडली माहौल वाला प्रदेश है। उन्होंने कहा कि भारत में छद्म समाजवाद ने उद्योगों के खिलाफ माहौल बनाया है पर पीएम मोदी के नेतृत्व में अब यूपी व देश में उद्योगों को लेकर लोगों की धारणा बदली है।

एक ट्रिलियन इकोनॉमी बनने की ओर बढ़ रहा है यूपी – नंद गोपाल नंदी

इस सम्मेलन के शुरुआत में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व में एक ट्रिलियन इकोनॉमी बनने के मार्ग पर तेजी से बढ़ रहा है। हर निवेशक के संकल्प से सिद्धि और सिद्धि से समृद्धि की यात्रा में सहभागी बनने के लिए आभार व्यक्त करता हूं।

उत्तर प्रदेश के इतिहास में बहुत बड़ा दिन – जितिन प्रसाद

राज्य के मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा-आज उत्तर प्रदेश के इतिहास में बहुत बड़ा दिन है। 6 सालों में उत्तर प्रदेश निवेश का हब बनकर उभरा है। आज 27 लाख करोड़ के निवेश के एमओयू साइन हो रहे हैं, जो उत्तर प्रदेश के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

यूपी बना विकास का नया केंद्र – मुकेश अंबानी

यूपी ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट में बोलते हुए रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि लखनऊ पुण्य भूमि है, प्रभु श्री राम की भूमि है। यहां पर निवेश का बढ़ना तय है। यूपी ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट विकास का महाकुंभ है। उत्तर प्रदेश आज सभी के लिए आशा का केंद्र बन गया है। कानून व्यवस्था की बात करें तो उत्तर प्रदेश भारत का उत्तम प्रदेश के रूप में उभर रहा है।

यहां के किसान अन्न दाता के साथ ऊर्जा दाता के रूप में भी अपनी पहचान बनाएंगे। पीएम मोदी और सीएम योगी जैसे नेता की वजह से दुनिया के लिए भारत आशा का केंद्र बन गया है। कानून व्यवस्था की बात हो या ईज आफ डूइंग बिजनेस की, यूपी उत्तम प्रदेश बनकर उबर रहा है।

कुमार मंगलम बिरला बोले, निवेश के लिए आकर्षक प्रदेश बना यूपी

आदित्य बिरला ग्रुप के प्रमुख कुमार मंगलम बिरला ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार ने ईज आफ डूइंग बिजनेस को लेकर कई शानदार कदम उठाए हैं। जिसके कारण यह निवेशकों के लिए आकर्षक प्रदेश बन गया है। उन्होंने उद्योगपतियों ने प्रदेश में निवेश की अपील की है।

टाटा संस विकास में योगदान देने के लिए प्रतिबद्घ

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने अपने भाषण में कहा कि यूपी में विकास की अपार संभावनाएं हैं। कृषि के क्षेत्र में प्रदेश पहले ही खुद को साबित कर चुका है। यहां की करीब 24 करोड़ जनसंख्या प्रदेश की ताकत है। यूपी भारत को पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने में बड़ा योगदान दे सकता है। टाटा संस प्रदेश के विकास में सहयोग देने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्घ है।

read more : राज्यसभा में विपक्ष कर रहा नारेबाजी, फिर भी बोलते रहे पीएम मोदी

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments