Wednesday, July 17, 2024
Homeदेशमहंगाई को लेकर आम जनता को लगा एक और झटका, अमूल दूध...

महंगाई को लेकर आम जनता को लगा एक और झटका, अमूल दूध ने की दाम में बढ़ोतरी

बजट के तुरंत बाद मंहगाई की आम जनता पर एक और मार पड़ी है। अमूल ने 3 रुपये प्रति लीटर दूध के दाम में बढ़ोतरी कर दी है। बता दें, गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF), जो अमूल ब्रांड के तहत अपने डेयरी उत्पादों की मार्केटिंग करता है। उसने पिछली बार अक्टूबर में अपने गोल्ड, फ्रेश और शक्ति दूध ब्रांडों की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी। अब गुजरात डेयरी सहकारी अमूल ने आज से ताजा दूध पर 3 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इस संशोधन के बाद अमूल गोल्ड की कीमत 66 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी।

अब दूध के लिए देने होंगे अधिक पैसे

अमूल ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि अमूल ताजा 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल गाय का दूध 56 रुपये प्रति लीटर और अमूल ए2 भैंस का दूध अब 70 रुपये प्रति लीटर होगा। नई कीमतें अमूल पाउच दूध की सभी वेरिएंट पर 3 फरवरी से बढ़ा दी गई है। कीमतों में वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की गई थी। अमूल ने कहा था कि अकेले मवेशियों के चारे की लागत बढ़कर लगभग 20 फीसदी हो गई है।

अमूल दूध ने पिछले साल अक्तूबर में बढ़ाये थे दाम

पिछले साल अक्तूबर में अमूल दूध ने कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। कहा गया था कि कीमतों में यह वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है। पिछले वर्ष की तुलना में केवल पशुओं के चारे की लागत में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इनपुट लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हमारे सदस्य संघों ने पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमतों में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

अमृतकाल है या वसूली काल ? 

कांग्रेस ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी पर सरकार को घेरा है, साथ में ये भी बताया है कि कैसे घर का बजट दूध ने बिगाड़ा है। कांग्रेस ने ट्वीट में लिखा है, ‘अगर आपके परिवार में हर दिन 2 लीटर दूध लगता है। तो अब आपको हर दिन 6 रुपये ज्यादा देने होंगे। इस तरह से एक महीने में 180 रुपये का बजट बढ़ेगा और एक साल में 2,160 रुपये का ज्यादा भुगतान करना होगा और साथ ही कांग्रेस ने पूछा है कि ये अमृतकाल है या वसूली काल ? 

read more : शेयरों में आया भूचाल, अरबपतियों की लिस्ट में टॉप-20 से भी हुए बाहर गौतम अडानी

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments