Thursday, July 18, 2024
Homeदेशराहुल गांधी के कैम्ब्रिज वाले बयान पर संसद में घमासान, दोनों सदन...

राहुल गांधी के कैम्ब्रिज वाले बयान पर संसद में घमासान, दोनों सदन स्थगित

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज आगाज होते ही सदन में हंगामा मच गया। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही राहुल गांधी के बयान पर भाजपा ने कांग्रेस को घेरने की कोशिश की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी से देश को लंदन में बदनाम करने के लिए सदन से माफी मांगने को कहा। आपको बता दे कि संसद के बजट सत्र की कार्यवाही आज फिर से शुरू हुई। लेकिन शुरू होने के साथ ही लोकसभा में जोरदार हंगामा देखने को मिला। लोकसभा की कार्यवाही दोहपर 2 बजे तक के लिए स्थगित रहने के बाद दोबारा शूरू हुई लेकिन फिर हंगामा ऐसा हुआ कि कुछ ही मिनट बाद सदन की कार्यवाही कल के लिए स्थगित कर दी गई।

संसद के दोनों सदनों में 35 विधेयक लंबित

बता दें कि संसद के दोनों सदनों में 35 विधेयक लंबित हैं जिनको पास कराया जाना है ऐसे में सत्र के सुचारू रूप से संचालन को लेकर रविवार को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई और सभी दलों से चर्चा की थी। वही वार पलटवार के बीच करीब एक महीने के अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो गया है जो 6 अप्रैल तक चलेगा।

इस दौरान अनुदान मांग और केंद्रीय बजट के पारित होने के साथ ही राज्यसभा में 26 विधेयक और लोकसभा में 9 लंबित विधेयकों को रखा जाना है। सत्ता पक्ष और विपक्ष अपनी रणनीति के साथ आज से एक बार फिर सदन में अपने मुद्दों को लेकर आवाज उठाते नजर आने वाले हैं।

केंद्रीय मंत्री का राहुल गांधी पर हमला

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने भी राहुल के लंदन में दिए बयानों को लेकर उन पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि लोकसभा में राहुल गांधी को जितना समय दिया गया था। उससे ज्यादा वो बोले हैं, फिर कैसे बोलते हैं कि उन्हें बोलने का अवसर नहीं दिया जाता है। उन्होंने भारत के बाहर भारत का कितना अपमान करवाया है। राहुल गांधी भारत के लोकतंत्र को बचाने के लिए दूसरे देश से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। ये भारत के लोकतंत्र का और संसद का अपमान है। वो झूठ बोलकर इस देश का अपमान क्यों कर रहें ?

राज्यसभा में पीयूष गोयल ने राहुल को घेरा

केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा में भाजपा के नेता पीयूष गोयल ने भी राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, “राहुल गांधी ने विदेशी जमीन पर भारतवासियों और सदन का अपमान किया है। भारत में वाक स्वतंत्रता है और संसद में सभी अपनी बात रखते हैं। उन्हें भारत के ऊपर इस प्रकार की टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। उन्हें सदन में आकर माफी मांगनी चाहिए।

राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर बोला हमला

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी सदन के एक वरिष्ठ नेता हैं। उन्होंने विदेश की धरती से भारत का अपमान किया है। उन्हें संसद में आकर माफी मांगनी चाहिए। उनके इस बयान के बाद विपक्ष ने सदन में जमकर हंगामा किया। इसके बाद सदन की कार्यवाही को दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

कांग्रेस के सवालों का जवाब देने का मन नहीं करता

केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि उन्हें सदन में कांग्रेस की बातों का जवाब देने में अच्छा नहीं लगता। उन्होंने कहा कि आलोचना के लिए भी तर्क होना चाहिए, जो कांग्रेस की बातों में नहीं होते। वे संसद नहीं चलने देते जिससे संसद में जरूरी मुद्दों पर चर्चा नहीं हो पाती। ऐसा लगता है जैसे कांग्रेस की रुचि सदन चलने देने की नहीं है।

भाजपा लोकतंत्र को कुचल रही है – मल्लिकार्जुन खरगे

राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सदन के बाहर भाजपा के राहुल गांधी पर किए गए हमलों का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग खुद यहां लोकतंत्र को कुचल रहे हैं और हर एजेंसी का गलत उपयोग कर रहे हैं। वे देश को एक तानाशाही की तरह चला रहे हैं और फिर ये लोग लोकतंत्र और देशभक्ति की बात करते हैं। मल्लिकार्जुन खरगे यहीं नहीं रुके, उन्होंने आगे कहा, “हम अदाणी के शेयरों के मुद्दे पर जे पी सी के गठन की मांग कर रहे हैं। जब हम इस मुद्दे को उठाते हैं तो माइक बंद कर दिया जाता है और सदन में हंगामा शुरू हो जाता है।

राहुल गांधी के समर्थन में आए शशि थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने राहुल के बयान को लेकर जारी विवाद को ओछी राजनीति करार दिया है। उन्होंने कहा कि यह ओछी किस्म की राजनीति है। राहुल गांधी ने ऐसा कुछ नहीं कहा है। जैसा की उन पर आरोप लगाया जा रहा है। आप उनका बयान देख सकते हैं। मुझे यहां ऐसा कुछ नहीं दिखता जिसकी वजह से उन्हें मांफी मांगने की जरूरत हो।

read more : समलैंगिक विवाह का केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में किया विरोध

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments