Thursday, July 18, 2024
Homeदेशराष्ट्रपति के अभिभाषण में महंगाई, बेरोजगारी शब्द का जिक्र नहीं - राहुल...

राष्ट्रपति के अभिभाषण में महंगाई, बेरोजगारी शब्द का जिक्र नहीं – राहुल गाँधी

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अडानी मामले को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा, अग्निवीर योजना को सेना पर सरकार ने थोपने का काम किया। सेना इस योजना से युवा परेशान है। युवाओं में इस योजना को लेकर डर है। अग्निवीर, बेरोजगारी, महंगाई, किसान, ये शब्द राष्ट्रपति के अभिभाषण में ही नहीं थे। जनता कुछ कह रही है और राष्ट्रपति के अभिभाषण में इनका जिक्र तक नहीं है।

राजनीति में सभी नेता पुरानी परंपरा को भूल गए – राहुल गांधी

भारत जोड़ो यात्रा समाप्त करने के बाद लोकसभा में राहुल गांधी ने आज अपना संबोधन दिया। राहुल ने कहा कि आप भी राजनेता हो, मैं भी राजनेता हूं। सामान्य रूप से आज की राजनीति में हम अपनी पुरानी परंपरा को भूल गए हैं। पहले हम पैदल ज्यादा चलते थे, अब गाड़ियों में घूमते हैं। जब पैदल चलते है तो जनता से बात करने का मौका मिलता है।

सेना पर थोपी अग्निवीर योजना – राहुल गांधी

लोकसभा में राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई युवा मिला जिन्होंने कहा कि वे अग्निवीर योजना से खुश नहीं हैं। युवाओं ने कहा कि पहले 15 साल नौकरी के साथ पेंशन मिलती थी लेकिन अब चार साल के बाद निकाल दिया जाएगा। राहुल ने कहा कि कुछ सेना के वरिष्ठ सेवानिवृत अधिकारी मिले जिन्होंने कहा कि यह अग्निवीर योजना आर्मी की तरफ ने नहीं आई है। यह उनपर थोपी गई है।

609 नंबर पर थे अडानी फिर क्या हुआ कि दूसरे नंबर पर आ गए

इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि 2014 में दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में अडानी 609 नंबर पर थे, पता नहीं कैसा जादू हुआ और यह दूसरे नंबर पर आ गए। लोगों ने पूछा आखिर यह सफलता कैसे हुई ? और इनका भारत के पीएम के साथ क्या रिश्ता है ? मैं बताता हूं कि यह रिश्ता काफी साल पहले शुरु हुआ जब नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री थे। एक व्यक्ति पीएम मोदी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा था, वह पीएम के प्रति वफादार था और उसने मोदी को एक पुनरुत्थानवादी गुजरात के विचार के निर्माण में मदद की। असली जादू तब शुरू हुआ जब 2014 में पीएम मोदी दिल्ली पहुंचे।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी – अडानी की तस्वीरें दिखाईं

लोकसभा में राहुल गांधी ने अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी और उद्योगपति गौतम अडानी की साथ की तस्वीरें दिखाईं। जिस पर स्पीकर नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि पोस्टरबाजी बंद कीजिए नहीं तो सत्ता पक्ष के लोग भी राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और अडानी की साथ वाली तस्वीर दिखाएंगे।

बिना अनुभव के अडानी को एयरपोर्ट की जिम्मेदारी दी गई

राहुल ने कहा कि बिना अनुभव वाले लोगों को एयरपोर्ट का काम नहीं मिलता है। अदाणी के पास अनुभव नहीं है लेकिन नियम बदलकर उन्हें देश में छह एयरपोर्ट की जिम्मेदारी दी गई। उन्होंने कहा कि पहले यह नियम था कि अगर कोई एयरपोर्ट के व्यवसाय में नहीं है तो वे इन एयरपोर्ट को नहीं ले सकता है। लेकिन भारत सरकार ने सीबीआई-ईडी का दबाव डालकर एजेंसी का प्रयोग करते हुए GVK ग्रुप से लेकर एयरपोर्ट को अडानी ग्रुप को दिलवाया गया।

एचएएल का 126 विमानों का ठेका अनिल अंबानी को दिया

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि अडानी के पास रक्षा क्षेत्र में भी शून्य अनुभव है फिर भी उन्हें ड्रोन बनाने की जिम्मेदारी दी गई। कल पीएम ने एचएएल में कहा कि हमने गलत आरोप लगाए। लेकिन असल में एचएएल का 126 विमानों का ठेका अनिल अंबानी के पास गया।

राहुल गांधी ने एसबीआई बैंक को घेरा

लोकसभा में सांसद राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया जाते हैं और जादू से एसबीआई बैंक एक बिलियन डॉलर का लोन अडानी को देता है। प्रधानमंत्री फिर बांग्लादेश गए और 1500 मेगावाट बिजली का ठेका अडानी को चला जाता है। एलआईसी का पैसा अडानी की कंपनी में क्यों डाला गया ?

राहुल गाँधी ने की हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर चर्चा

लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई उसमें लिखा था अडानी की भारत के बाहर शेल कंपनी है। सवाल है कि शेल कंपनी किसकी है ? हजारों करोड़ रुपया शेल कंपनी भारत में भेज रही है यह किसका पैसा है ? क्या यह काम अदाणी फ्री में कर रहे हैं ? राहुल गाँधी ने आगे कहा की क्या इन सब सवालो के जवाब प्रधानमंत्री मोदी जी देंगे ?

यात्रा के दौरान जनता को गहराई से सुनने को मिला – राहुल

राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जनता को गहराई से सुनने को मिला। युवाओं, किसानों, महिलाओं, आदिवासियों सभी की समस्याओं को सुना। बेरोजगारी, महंगाई और किसानों की समस्या अहम रही। अग्निवीर की भी बात युवाओं ने की। लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा से हमें बहुत कुछ सीखने और समझने का मौका मिला।

read more : मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आया धमकी भरा फोन, सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments