Thursday, July 18, 2024
Homeउत्तर प्रदेश3 लाख सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी यूपी बोर्ड परीक्षा, हेल्पलाइन...

3 लाख सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी यूपी बोर्ड परीक्षा, हेल्पलाइन नंबर जारी

यूपी शिक्षा बोर्ड 16 फरवरी से बोर्ड परीक्षा शुरू करेगी। इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। खास बात यह है कि बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए 3 लाख वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों के लिए लिस्ट जारी कर दी गई है। बता दें कि बोर्ड परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश में कुल 8753 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पिछली बार के मुकाबले इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या 4.5 प्रतिशत बढ़ाई गई है। इन केंद्रों पर 10वीं और 12वीं के 58 लाख से अधिक परीक्षार्थी एग्जाम में शामिल होंगे।

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के कुछ सेंटर हैं अतिसंवेदनशील

बोर्ड की परीक्षाओं के मद्देनजर 242 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 936 संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। उत्तर प्रदेश के 16 जिलों को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। जिसमें प्रयागराज, बलिया, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, आजमगढ़, जौनपुर, देवरिया, गोंडा, मथुरा, अलीगढ़, मैनपुरी, बागपत, हरदोई, एटा और कौशाम्बी शामिल हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा पर पुलिस का रहेगा सख्त पहरा

यूपी बोर्ड परीक्षा में पुलिस का सख्त पहरा रहेगा। परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण के लिए जिलों में 1390 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 455 जोनल मजिस्ट्रेट, 521 सचल दल तथा 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए एसटीएफ व स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) को जिम्मेदारी दी गई है। परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग के लिए लखनऊ में सभी प्रकार की तकनीकी सुविधाओं से युक्त कंट्रोलरूम व मॉनीटरिंग सेंटर की स्थापना की गई है।

हेल्पलाइन नंबर जारी

बोर्ड परीक्षाओं में स्टूडेंट्स को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है। दो हेल्पलाइन नंबरों के अलावा परीक्षार्थी, अभिभावक और अन्य लोग व्हाट्सएप नंबर 9569790534 पर संपर्क कर सकते हैं।

read more : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 13 राज्यों के राज्यपाल व एलजी में किया फेरबदल

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments