Thursday, July 18, 2024
Homeखेलपूर्व ओपनर मुरली विजय ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से किया संन्यास का ऐलान

पूर्व ओपनर मुरली विजय ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से किया संन्यास का ऐलान

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में खेल रही है। टीम से बाहर चल रहे पूर्व ओपनर मुरली विजय ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर चौंकाया दिया। टीम इंडिया के नियमित ओपनर की भूमिका निभाने वाले मुरली विजय को चयनकर्ताओं ने 2018 के बाद से टीम में मौका नहीं दिया है। पिछले दिनों उन्होंने इस मामले में अपनी बात भी रखी थी लेकिन अब संन्यास लेकर सारी बातें पर विराम लगा दिया।

भारतीय टेस्ट टीम की जान रह चुके भारतीय पूर्व ओपनर मुरली विजय ने क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी बातें सबके सामने रखते हुए इस बात की जानकारी साझा की। इंडियन प्रीमियर लीग में और इंटरनेशनल क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी के साथ खेल चुके इस खिलाड़ी को घरेलू क्रिकेट में भी अब खेलते नही देखा जा सकेगा।

टीम इंडिया के लिए मुरली विजय के ऐसे हैं आंकड़े

मुरली विजय के क्रिकेट आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 61 टेस्ट मैच भारत के लिए खेले, इसमें 3982 रन बनाने का काम किया है। उनके नाम 12 शतक और 15 अर्धशतक दर्ज हैं। उनका औसत 38.28 का रहा और स्ट्राइक रेट 46.29 का था, ये टेस्ट क्रिकेट के आंकड़े हैं। वहीं अगर वनडे इंटरनेशनेशनल मैचों की बात की जाए तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए 17 मैच खेले और 339 इस दौरान अपने नाम किए।

यहां उनका औसत 21.18 का रहा और स्ट्राइक रेट 66.99 का रहा। यहां उनके नाम केवल एक ही अर्धशतक था। टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के लिए उन्होंने नौ मैच खेले और 169 रन बनाए। यहां उनका औसत 18 से कुछ ज्यादा का था और स्ट्राइक रेट 109 से ज्यादा का। यहां उनके नाम न तो कोई शतक है और न ही अर्धशतक।

नए रास्ते तलाश सकते हैं मुरली विजय

इस बीच मुरली विजय ने हाल ही में कहा था कि वह विदेश में अवसरों की तलाश कर रहे हैं। उनका कहना था कि वह नए अवसरों की तलाश करेंगे और खेल का हिस्सा बने रहेंगे। मुरली विजय ने कहा कि मैं यह घोषणा करने के लिए उत्साहित हूं कि मैं क्रिकेट की दुनिया और इसके व्यापारिक पक्ष में नए अवसरों की खोज करूंगा।

जहां मैं उस खेल में भी भाग लेना जारी रखूंगा जिसे मैं प्यार करता हूं और नए और अलग वातावरण में खुद को चुनौती देता हूं। मुझे विश्वास है कि एक क्रिकेटर के रूप में यह मेरी यात्रा का अगला कदम है और मैं अपने जीवन के इस नए अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं। माना जा रहा है कि अब मुरली विजय विदेशी लीग का हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें बीसीसीआई से एनओसी चाहिए होगी।

टीमों, कोचों और प्रशंसकों का शुक्रिया – मुरली विजय

इस बीच मुरली विजय ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड, तमिलनाडु क्रिकेट संघ, कोचों और प्रशंसकों का भी शुक्रिया अदा किया। सोशल मी​डिया पर लिखा कि मैं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन, चेन्नई सुपर किंग्स और केमप्लास्ट सनमार द्वारा मुझे दिए गए अवसरों के लिए आभारी हूं।

मेरे सभी साथियों, कोचों, मेंटर्स और सपोर्ट स्टाफ को, आप सभी के साथ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है, और मेरे सपने को हकीकत में बदलने में मदद करने के लिए मैं आप सभी का धन्यवाद करता हूं। उन्होंने कहा कि क्रिकेट प्रशंसकों के लिए जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय खेल के उतार-चढ़ाव के दौरान मेरा समर्थन किया है, मैं हमेशा उन पलों को संजो कर रखूंगा जो मैंने आप सभी के साथ बिताए हैं और आपका समर्थन हमेशा मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है।

read more : पाकिस्तान के पेशावर में मस्जिद में धमाका, 28 की मौत और 150 घायल

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments