Wednesday, July 17, 2024
Homedelhiमेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी सदस्यों का चुनाव तीसरी बार टला

मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी सदस्यों का चुनाव तीसरी बार टला

दिल्ली नगर निगम के लिए मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव लगातार तीसरी बार टल गया है। मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव हंगामे की वजह से टालना पड़ा। फिलहाल, अगली तारीख तक के लिए सदन स्थगित किया गया है। इससे पहले, दिल्ली नगर निगम के मेयर पद के लिए एक बार फिर से कवायद शुरू हुई। नगर निगम के सदन की बैठक के दौरान पीठासीन अधिकारी ने ऐलान किया है कि तीनों चुनाव एक साथ होंगे और पीठासीन अधिकारी की अध्यक्षता में चुनाव करवाया जाएगा।

हालांकि, स्थायी समिति सदस्य का चुनाव महापौर की अध्यक्षता में होता है, लेकिन पीठासीन अधिकारी ने चुनाव करवाने का ऐलान कर दिया था। इस पर आम आदमी पार्टी ने मनोनीत सदस्यों के चुनाव का विरोध जताया। गौरतलब है कि चुनाव के लिए इससे पहले दो बार बैठक हो चुकी थी, लेकिन हंगामे की वजह से दो बार कार्रवाई स्थगित करनी पड़ी। कई दिन से मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव टल रहा है।

तीसरी बार टला मेयर का चुनाव

पीठासीन अधिकारी ने कहा कि जिन लोगों को वोट नहीं करना है वह सदन से बाहर जाएं, इसके बाद से हंगामा तेज हो गया है। आप पार्षद लगातार वापस जाओ, वापस जाओ के नारे लगा रहे हैं। बढ़ते हंगामे के चलते पीठासीन अधिकारी ने सदन को अगली तिथि के लिए स्थगित कर दिया और इस तरह आज भी मेयर का चुनाव नहीं हो पाया।

दो आप विधायकों को वोटिंग से बाहर रखने की अपील

10 मिनट के स्थगन के बाद पीठासीन अधिकारी सदन में फिर से अपनी चेयर पर लौटीं। स्थाई समिति की पूर्व अध्यक्ष रहीं भाजपा पार्षद शिखा राय ने पीठासीन अधिकारी के सामने मांग रखी है कि आम आदमी पार्टी के दो विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी व एक अन्य के खिलाफ मामला दर्ज है। इसलिए उन्हें वोट देने का हक ना दिया जाए। इसके बाद सदन में फिर से हंगामा बढ़ गया।

मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के लिए बांटे गए तीन मत पत्र

सभी सदस्यों को तीन तरह के मत पत्र दिए गए हैं। एक से मेयर, एक से डिप्टी मेयर और तीसरे से स्थाई समिति के सदस्यों को वोट दिया जाएगा। तीनों चुनाव एक साथ कराए जाएंगे। पीठासीन अधिकारी ने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट के 2016 के फैसले में साफ कहा गया है कि एल्डरमैन मेयर चुनाव में वोट डाल सकते हैं।

एल्डरमैन भी लेंगे मेयर डिप्टी मेयर के चुनाव में हिस्सा

पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने मेयर डिप्टी मेयर और स्थाई समिति के 6 सदस्यों के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कराई। एल्डरमैन भी चुनाव में वोट करेंगे। इसी बात पर सदन में लगातार हंगामा हो रहा था, लेकिन अब पीठासीन अधिकारी ने कहा है कि एल्डरमैन वोट करेंगे। मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में एल्डरमैन भी लेंगे हिस्सा, अस्थाई समिति के चुनाव में केवल पार्षद हिस्सा लेंगे।

मन में चोर है – दुर्गेश पाठक

आप नेता दुर्गेश पाठक ने भाजपा के आरोप पर कहा है कि, दिल्ली में किसी भी गली में चले जाओ, वहां चर्चा है कि मेयर मिलेगा कि नहीं। आखिर ये चर्चा क्यों है? चुनाव हो गया। आम आदमी पार्टी को बहुमत मिल गया। 2 से ढाई महीने हो गए, फिर भी मेयर नहीं मिला। जो पार्टी चुनाव हारी है, उसके मन में चोर है। वो अपनी हार को बर्दाश्त नहीं कर पा रही। कोई न कोई बहाना लेकर मेयर चुनाव को स्थगित कराना चाहती है। पहली बार नामित पार्षद लगा दिए। बीजेपी की पीठासीन अधिकारी बना दी। पहले मनोनीत पार्षदों को शपथ दिला दी।

भाजपा पार्षद बिना बात के कर रहे हंगामा – डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस मुद्दे पर कहा कि, एमसीडी में बीजेपी के पार्षद बिना बात हंगामा करके आज भी मेयर का चुनाव नहीं होने दे रहे। आम आदमी पार्टी के पार्षद शांत बैठे हैं लेकिन भाजपा पार्षद बिना बात हंगामा मचा रहे हैं।

दिल्ली को मिला भ्रष्ट मुख्यमंत्री – मीनाक्षी लेखी

मेयर चुनाव एक बार फिर टलने पर केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, दिल्ली को एक भ्रष्ट मुख्यमंत्री मिला है, जिसका नाम लगातार शराब घोटाले में आ रहा है। इसी पैसे का इस्तेमाल कर उन्होंने गोवा में और फिर मेयर चुनाव लड़ने की कोशिश की। इन्होंने भाजपा के 9 पार्षदों को पद और पैसे का लालच दिया।

आम आदमी पार्टी बौखलाई हुई है – वीरेंद्र सचदेवा

वीरेंद्र सचदेवा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी बौखलाई हुई है। उसके पार्षद दल मे फूट है, वह इसलिए लगातार चुनाव टाल रही है और उनके नेता हमारे पार्षदों को सम्पर्क कर रहे हैं। वहीं, वीरेंद्र गुप्ता ने कहा कि आम आदमी पार्टी के नेताओं के इमानदारी के झूठे दावे अब जनता के सामने उजागर हो चुके हैं।

read more : मणिपुर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.0 रही तीव्रता

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

Comments are closed.

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments