Thursday, July 18, 2024
Homeउत्तर प्रदेशउज्जवला योजना के तहत लाभार्थी उठा सकते है फायदा - सीएम योगी

उज्जवला योजना के तहत लाभार्थी उठा सकते है फायदा – सीएम योगी

प्राची श्रीवास्तव : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जब से योगी आदित्यनाथ ने सीएम का पद संभाला तब से आए दिन जनता के लिए कुछ खास नियम और खास अवसर प्रदान करते रहते है। कुछ ऐसी योजनाएं जो की आम आदमी के लिए बहुत जरुरी होती है, हाल ही में सीएम योगी ने उज्जवला योजना के तहत दीवाली ने आम जनता को उपहार देने का सोचा है दिवाली ने बाद होली पर भी उत्तर प्रदेश की जनता को सीएम योगी के तरफ से कुछ अनोखे तोहफे मिलेगे।

जो जनता के लिए काफी मददगार साबित होगे। आपको बता दे की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार अगले साल मार्च में होली के अवसर पर एक बार फिर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान करेगी। इसके लिए योजना के लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा।

सीएम योगी ने मुफ्त रिफिल वितरण अभियान का किया उद्घाटन

सीएम योगी ने धनतेरस के अवसर पर लोक भवन से राज्य के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर के मुफ्त रिफिल वितरण अभियान का उद्घाटन किया। 2014 से पहले लोगों को गैस कनेक्शन नहीं मिल पाता था। अगर कनेक्शन मिलता भी था तो उन्हें खड़े रहना पड़ता था।” सिलेंडर के लिए लंबी कतारें। उन्होंने कहा कि ऐसे कई मौके आए जब पुलिस को लाठीचार्ज करने के लिए मजबूर होना पड़ा। गरीब और वंचित व्यक्ति गैस कनेक्शन लेने के बारे में सोच भी नहीं सकते थे। उन्होंने कहा कि धुएं के कारण महिलाओं को विभिन्न बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

बिना किसी धोखाधड़ी या चोरी के सीधे मिली सब्सिडी – सीएम योगी 

यूपी के सीएम ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई उज्ज्वला योजना ने देश में गैस की कमी के मुद्दे को सफलतापूर्वक संबोधित किया। हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने एलपीजी लाभार्थियों को 300 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी प्रदान की। आज लाभार्थियों को बिना किसी धोखाधड़ी या चोरी के सीधे उनके खातों में सब्सिडी मिल रही है। आधार से लिंक होने के कारण सब्सिडी का पैसा सीधे उनके खातों में पहुंच रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि उज्ज्वला योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी ने न केवल गरीबों और वंचित वर्गों को एलपीजी के रूप में स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराया है, बल्कि उनकी आंखों और फेफड़ों की सुरक्षा में भी योगदान दिया है। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रदान की गई सब्सिडी के साथ, एलपीजी केरोसिन, कोयला और लकड़ी की तुलना में सबसे किफायती ईंधन बन गया है।

read more : तुनिषा शर्मा सुसाइड केस मामले में शीजान खान को लगा झटका

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments