संसद का शीतकालीन सत्र: लोकसभा में कोरोना पर चर्चा, शिवसेना ने उठाए ये सवाल

156

डिजिटल डेस्क : संसद के शीतकालीन सत्र के चौथे दिन की शुरुआत में ही हंगामा मच गया. राज्यसभा में 12 राज्यसभा सांसदों की बर्खास्तगी को लेकर विपक्षी नेताओं में मारपीट शुरू हो गई है। इन लोगों ने निलंबन आदेश को वापस लेने की मांग की है। विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। राज्यसभा ने दोपहर 12 बजे के बाद अपनी गतिविधियां फिर से शुरू कीं।

 राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने आज सांसदों की बर्खास्तगी को सही ठहराया। उन्होंने कहा कि संसदीय कार्यवाही को जारी रखने की अनुमति दी जानी चाहिए, पहली बार नहीं। नायडू ने स्पष्ट किया कि बर्खास्त सांसदों से माफी मांगे बिना स्थगन आदेश को रद्द करने पर विचार नहीं किया जाएगा। तृणमूल कांग्रेस ने 12 राज्यसभा सांसदों को बर्खास्त करने सहित विभिन्न मुद्दों पर राज्यसभा से बहिर्गमन किया। वहीं, महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस, राकांपा, राजद, टीआरएस और आईयूएमएल ने राज्यसभा से वाकआउट किया है।

 आज लोकसभा में स्थिति पर चर्चा न करें

लोकसभा में कोरोना पर चर्चा हुई है. यह चर्चा नियम 193 के तहत आयोजित की गई थी। शिवसेना सांसद बिनायक राउत ने लोकसभा में कोरोना पर चर्चा शुरू कर दी. राउत ने पीएम केयर के तहत मिलने वाले वेंटिलेटर की गुणवत्ता पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि प्रदान किए गए 80 प्रतिशत वेंटिलेटर आलसी थे।

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया महामारी की स्थिति और ओमाइक्रोन के नए रूप से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में देश को जानकारी देंगे। स्वास्थ्य मंत्री आज लोकसभा में राष्ट्रीय औषधि शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश करेंगे। फिलहाल लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजकर 20 मिनट तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

 रेलवे भर्ती बोर्ड पर जितेंद्र सिंह का बयान

राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रेलवे भर्ती बोर्ड के तहत नियुक्तियों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 2007-14 तक एसएससी, यूपीएससी और रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से 6,19,027 भर्ती की गई थी। पिछले 8 वर्षों में 8,96,011 नियुक्तियां की गई हैं। 2014 में जब सरकार बनी थी तब स्वीकृत केंद्रीय पदों की संख्या 36,45,584 थी। अब यह संख्या बढ़कर 40,04,941 हो गई है।

 प्रदर्शनकारी सांसदों के साथ राहुल गांधी

राज्यसभा के 12 सदस्यों को बर्खास्त करने के विरोध में विपक्षी नेताओं ने धरना दिया। इस दौरान वह काली पट्टी बांधे नजर आए। प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हुए।

 नकवी ने विरोध कर रहे सांसदों पर तंज कसा

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने विपक्ष पर साधा निशाना उन्होंने कहा कि अगर वे गांधीजी की मूर्ति के नीचे पोजीशन लेते हैं, तो कुछ ज्ञान आ सकता है। संसद की चर्चाओं, वाद-विवादों और निर्णयों में भाग लेना। यह लोकतांत्रिक सीमा है।

 तमिलनाडु में बाढ़ पर लोकसभा में लंबित प्रस्ताव

मौजूदा सत्र की रणनीति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में शीर्ष मंत्रियों से मुलाकात की है। तमिलनाडु में भारी बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया है। इसने बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 4,626 करोड़ रुपये के बाढ़ राहत पैकेज की घोषणा की भी मांग की।

 ओमीक्रोन वेरिएंट के दहशत पर डब्लयूएचओ ने दी खुशखबरी, लक्षण…

जाति आधारित जनगणना मामले में जीरो आवर नोटिस

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन का नोटिस दिया है. कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों और उच्च मुद्रास्फीति के कारण देश के आम आदमी पर भारी आर्थिक बोझ पर सदन में चर्चा के लिए नियम 267 के तहत व्यावसायिक नोटिस को निलंबित कर दिया है। इस बीच राज्यसभा सांसद मनोज कुमार झा ने जाति आधारित जनगणना मामले में जीरो आवर नोटिस जारी किया है.