Britain Me Aa Gayi Corona Ki Vaccine Bharat Me pahunchna Hai Mushkil Jaanein Kyun 

Britain Me Aa Gayi Corona Ki Vaccine Bharat Me pahunchna Hai Mushkil

Britain Me Aa Gayi Corona Ki Vaccine Bharat Me pahunchna Hai Mushkil Jaanein Kyun 

Britain Me Aa Gayi Corona Ki Vaccine Bharat Me pahunchna Hai Mushkil Jaanein Kyun,Britain corona vaccine news in hindi,corona vaccine latest news in hindi,corona vaccine approved in britain,corona vaccine news in hindi,

ब्रिटेन में आ गई कोरोना की वैक्सीन: भारत में पहुंचना है मुश्किल ,जानें क्यों

कोरोना वायरस की महामारी से बुरी तरह प्रभावित ब्रिटेन ने बुधवार को फाइजर-बायोएनटेक के द्वारा तैयार कोरोना वैक्सीन के प्रयोग की अनुमति दे दी है ।

ऐसे में भारत में भी इसके प्रयोग को लेकर लोगों में चर्चा शुरू हो गई है। लेकिन सुकून प्रदान करने वाली इस खबर के बीच भारत के लिए चिंता की बात यह है कि इस वैक्सीन को स्टोर करने के लिए -70 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है और बिना कोल्ड स्टोरेज की सुविधा के इस वैक्सीन को ट्रांसपोर्ट भी नहीं किया जा सकता है। Britain Me Aa Gayi Corona Ki Vaccine

भारत में वर्तमान समय में इन सुविधाओं का अभाव हैऔर इसके अलावा इस वैक्सीन की कीमत का अधिक होना भी एक कारण है, जो भारत में इसके प्रयोग में बाधा भी बनेगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पहले ही कह चुका है कि इस वैक्सीन के लिए कम विकसित देश तैयार नहीं हैं।

डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा है कि कम विकसित देशों के पास वैक्सीन को स्टोर करने की सुविधा उपलब्ध ही नहीं है, जिसके कारण वहां पर इसका प्रयोग बहुत ही मुश्किल है।  (Britain Me Aa Gayi Corona Ki Vaccine)

और उधर ब्रिटेन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस वैक्सीन के प्रयोग की अनुमति दिए जाने के बाद इसे लेकर एक प्रेस वार्ता भी की। मौजूद ब्रिटेन की दवा नियामक एमएचआरए प्रमुख डॉ.जून रेन बोले

इस वैक्सीन (फाइज़र-बायोएनटेत कोविड-19 वैक्सीन) को केवल इसलिए अनुमति दे दी गई है क्योंकि इसके परीक्षण किए गए हैं और परिणाम भी उसके अनुसार आए हैं। सभी लोग पूरी तरह से आश्वस्त हो सकते हैं कि इसमें किसी भी तरह की कमी नहीं छोड़ी गई है।

वैक्सीन के आपात प्रयोग के लिए अन्य देशों में भी आवेदन

Britain Me Aa Gayi Corona Ki Vaccine

Britain Me Aa Gayi Corona Ki Vaccine Bharat Me pahunchna Hai Mushkil Jaanein Kyun 

बायोएनटेक के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ओजलेम टुरेकी बोले हमने न सिर्फ केवल यूरोपीय संघ में, बल्कि कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के जैसे देशों में भी रोलिंग आधार पर नियामक प्रस्तुतियां दी हैं।

हमने अमेरिका में अपने टीका के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति के लिए यूएसएफडीए में आवेदन किया है। हमें दिसंबर के मध्य तक निर्णय आने की उम्मीद है।(Britain Me Aa Gayi Corona Ki Vaccine)

कितनी है फाइज़र-बायोएनटेक की वैक्सीन की कीमत

Britain Me Aa Gayi Corona Ki Vaccine Bharat Me pahunchna Hai Mushkil Jaanein Kyun 

यह वैक्सीन एमआरएनए प्रकार की कोरोना वैक्सीन है। क्लिनिकल परीक्षण में ही यह मरीजों पर 95 फीसदी तक प्रभावी रही है।

इस वैक्सीन को रखने के लिए -70 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है। वैक्सीन को रेफ्रिजेरेटर के तापमान में 5 दिनों तक रखा जा सकता है।

कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए इसकी दो खुराक की आवश्यकता होगी और दोनों खुराकों के बीच तीन सप्ताह का अंतर होना चाहिए। वैक्सीन की प्रति खुराक की कीमत 15 डॉलर यानि लगभग 1,126 रुपये के आस पास है।

 

“Related Post”

Pradhanmantri Modi Pahunche Varansi Kya Bole Dev Deepawali Ke Awsar Par 

Kisano Ka Dilli Me Virodh Pradarshan Jaane Kya Hai Poora Mamla

UP Me Shaadi Ke Naye Kanoon Ab Sirf Itne Log Ho Sakenge Shaamil

Who Official Site